फतेहाबाद

उपायुक्त डा. बांगड़ ने किया खैरातीखेड़ा गौशाला का निरीक्षण, ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

गांव में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए एक करोड़ 21 लाख रुपये की राशि स्वीकृत

फतेहाबाद,
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बुधवार को जिला के गांव खैराती खेड़ा में गौशाला का निरीक्षण किया और गायों को गुड़ खिलाया। इस मौके पर उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने ग्रामीणों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और अधिकांश समस्याओं का मौके पर निपटारा किया। पेयजल से संबंधित समस्या का निदान करते हुए उपायुक्त ने कहा कि गांव को पर्याप्ता मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए एक करोड़ 21 लाख रुपये की स्वीकृति मिल चुकी है, जिसका आगामी अप्रैल माह में टैंडर किया जाएगा। सरकार की योजना अनुसार ढाणियों में भी पेयजल व बिजली आपूर्ति संबंधित समस्याओं का निदान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने स्कूल अपग्रेड के बारे में कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित नॉमर्स पूरे किए जाने पर ग्रामीणों की लंबित मांग को स्कूल को अपग्रेड किया जा सकता है। गौशाला में गौवंश को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए उपायुक्त ने संबंधित विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
गौशाला का निरीक्षण करते हुए उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि गौमाता से हमारा अटूट रिश्ता है। गौमाता में सभी देवी-देवता भी निवास करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को बेसहारा पशुओं तथा जरूरतमंद व्यक्तियों को आश्रय देने के लिए आगे आना चाहिए। नागरिक अपना परम कत्र्तव्य समझते हुए बेसहारा पशुओं को नजदीकी गौशाला या नंदीशाला में पहुंचाने का कार्य करें। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गौशालाओं में नस्ल सुधार के लिए काम करने का आह्वान किया और कहा कि गऊशालाएं नस्ल सुधार के लिए आगे आएं, इस कार्य में सरकार भी उनकी हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाएगी।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि गौमाता में भगवान का वास है। हर व्यक्ति गौमाता तथा अपने माता-पिता की सच्चे दिल से सेवा करें। अपने माता-पिता को भगवान का रूप समझे। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद व बेसहारों की निस्वार्थ भाव से सेवा करना पुण्य का कार्य है। समाज के हर व्यक्ति को इसमें अपना योगदान देना चाहिए। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया और कहा कि गौशालाएं गऊ के गोबर, मूत्र से बनने वाले उत्पाद बनाकर आमदनी कर सकती है। इसके लिए जरूरी उपकरण पर सरकार भी सहायता राशि प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि गौशालाएं गोबर गैस प्लांट लगाए उसके लिए गोसेवा आयोग द्वारा सहायता दी जाएगी। उपायुक्त ने गायों व नंदीयों को गुड़ व हराचारा भी खिलाया।
इस अवसर पर महन्त रमणगिरी, सेवक नटवर गिर, राजेश गिरी, त्रिवेणी गिरी, श्यामा नन्द, ओंकार नाथ, डीआईपीआरओ आत्मा राम कसाना, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव, डिप्टी सीएमओ डॉ. गिरीश, भाना राम कसाना, सरपंच कुलदीप, पूर्व सरपंच राम कुमार, पूर्व चेयरमैन प्रभाती, रोहताश कसाना, राम किशन चावड़ा, भगवान सिंह, बलराज गुर्जर, प्रकाश खटाना, प्रेम चावड़ा, संदीप खटाना, बिट्टू कसाना, नरेंद्र जांगड़ा, संदीप बागड़ी, बाल सिंह कसाना, नंबरदार पप्पू, मुकेश, पवन कसाना, कुलदीप चौहान, सतबीर मानावाली, राकेश, संदीप बढ़ाना, सोनू मणकस, मांगेराम कसाना, माया सिंह गुर्जर सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related posts

लोकसभा के साथ नहीं होंगे हरियाणा विधानसभा के चुनाव—बराला

कांग्रेस के घमासान का केंद्र बन गया टोहाना, महज 4 दिन के अंतर में तंवर और हुड्डा के है कार्यक्रम

कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार की नई गाईडलाईन, बिना लक्षण के मरीजों को घर पर ही किया जायेगा आइसोलेट