हिसार

सम्पूर्ण जीव जगत के प्रति संवेदनशील होना चाहिए : टंकेश्वर

गुजवि में एक दिवसीय कार्यशाला व भाषण प्रतियोगिता समारोह का आयोजन

हिसार,
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा है कि हमें केवल मानव के प्रति ही नहीं, बल्कि सम्पूर्ण जीव जगत के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। जीवन पर अधिकार केवल मानव का नहीं, बल्कि हर प्राणी का है।
प्रो. टंकेश्वर कुमार विश्वविद्यालय के चौधरी रणबीर सिंह सभागार में विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई तथा राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के सौजन्य से आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला तथा भाषण प्रतियोगिता समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के समन्वयक डा. अनिल भानखड़ ने की। वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम मित्तल तथा आईजी कार्यालय के जनसंपर्क अधिकारी सज्जन कुमार मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित रहे।
कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि पृथ्वी को हर जीव के लिए रहने लायक बनाना मानव की जिम्मेदारी है, क्योंकि पृथ्वी को मानव ही नुकसान पहुंचा रहा है। पृथ्वी का अन्य कोई प्राणी मानव की तरह प्राकृतिक संसाधनों का दोहन नहीं कर रहा। ऐसे में मानव को यह समझना होगा कि पृथ्वी के हर जीव को सुरक्षित जीवन का अधिकार है। इसलिए हमें मानव के अधिकार के साथ-साथ हर प्राणी के अधिकारों की बात करनी चाहिए।
वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम मित्तल ने मानव अधिकारों के कानूनी पहलुओं की विस्तृत जानकारी दी तथा बताया कि किस प्रकार एक मानव अपने अधिकारों के हनन पर कानूनी सहायता प्राप्त कर सकता है। जनसंपर्क अधिकारी सज्जन कुमार ने मानव अधिकार आयोग की कार्यशैली की विस्तृत जानकारी दी।
समन्वयक डा. अनिल भानखड़ ने कार्यक्रम की रूप रेखा के बारे में बताया तथा कहा कि यह कार्यशाला मानव अधिकारों के विषय में जानने के लिए प्रतिभागियों के लिए अति उपयोगी सिद्ध होगी।
प्रतियोगिता में ये रहे विजेता
इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता करवाई गई। प्रतियोगिता में प्रतिभागी विद्यार्थियों ने मानव अधिकारों पर अपने विचार रखे। प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार आरजू को, दूसरा पुरस्कार सचिन को तथा तीसरा पुरस्कार मोनिका को मिला। विजेताओं को क्रमश: 3400 रूपये, 2400 रूपये तथा 1400 रूपये मानव अधिकार की ओर से दिए गए। निर्णायक की भूमिका डा. नरेन्द्र चौहान व डा. संजय परमार ने निभाई। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डा. विक्रमजीत सिंह, डा. कश्मीरी लाल, डा. ज्योति, डा. विजयपाल, डा. सुनील वर्मा व डा. मोहित वर्मा, डा. अंजु गुप्ता व डा. दलबीर पानू भी मौजूद रहे।

Related posts

जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय तेवतिया, सीजेएम विशाल व नगराधीश विजया मलिक ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन

खो-खो में छाई खारा बरवाला की बेटियां

हिसार में रात तक बढ़ गये 7 और कोरोना पेशंट, संक्रमितों की संख्या पहुंची 115