हिसार

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए घर में नियमित रूप से करें हवन : सुखदेवानंद

हिंदवान आश्रम में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए किया गया हवन, गांव के चारों ओर घुमाई जाएगी हवन की धुनी

हिसार,
निकटवर्ती गांव हिंदवान में स्थित सेवार्थ गोशाला व गुरु गोरख नाथ अखाड़ा के प्रांगण में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए आश्रम के महंत श्रीश्री 108 श्री सुखदेवानंद महाराज के पावन सानिध्य में शास्त्री शिव कुमार व प्रमोद कुमार ने कोरोना संक्रमण वायरस के समापन व उसके खात्मे के लिए हवन यज्ञ किया। इस मौके पर श्रीश्री 108 श्री सुखदेवानंद महाराज ने फरमाया कि आज पूरा विश्व, हमारा देश- प्रदेश व जिला इस कोरोना वायरस से पीडि़त है। इसके खात्मे को लेकर हवन यज्ञ किया जा रहा है।
सुखदेवानंद महाराज ने बताया कि किसी भी शुभ कार्य को प्रारंभ करने से पहले व समापन अवसर पर हवन यज्ञ करके देवी-देवताओं की आराधना की जाती है मगर यह भी सत्य है कि हवन यज्ञ से उत्पन्न अग्नि व धुएं से हमारे स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है वहीं इससे वातावरण में फैले विषैले कीटाणु व नकारात्मक प्रभाव भी खत्म होता है। कोरोना वायरस के चलते आज काफी देशों में हाहाकार मचा हुआ है इस भयानक वायरस से छुटकारे के लिए हमें अपने घरों में हवन यज्ञ अवश्य करना चाहिए और यह हमारी पुरानी परंपरा भी है। प्राचीन काल में प्रतिदिन हवन होते थे जिसके फलस्वरूप आम व्यक्ति भी 100 वर्ष की उम्र में भी स्वस्थ रहते थे।
स्वामी सुखदेवानंद ने फरमाया कि आज से सायंकाल 4 बजे से एक गाड़ी में हवन यज्ञ की धुनी ले जाकर पूरे हिंदवान नगरी के आसपास गांव में घुमाई जाएगी व घर-घर जाकर हवन व उसकी आहुति का महत्व बताया जाएगा। इस मौके पर राम प्रताप प्रधान, साधुराम सरपंच, पृथ्वी सिंह पूर्व सरपंच, निहाल सिंह रेपसवाल, विनोद खरडिय़ा, रणधीर सिंह झाझडिय़ा, राधाकृष्ण, पवन खरडिय़ा, महाबीर झाझडिय़ा, जिले सिंह के अलावा गांववासी उपस्थित थे।

Related posts

ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर 8-9 जनवरी को रोडवेज कर्मचारी करेंगे हड़ताल: किरमारा

Jeewan Aadhar Editor Desk

5 गांवों के लोगों को एक खरोंच तक आई तो भाजपा को भुगतने होंगे गंभीर परिणाम—रेणुका बिश्नोई

राजगुरू मार्केट व भगत सिंह चौक पर तीनों शहीदों की संयुक्त प्रतिमा स्थापित करवाएंगे : मेयर गौतम सरदाना