हिसार

आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना के तहत 4362 बालिकाएं लाभान्वित : उपायुक्त

हिसार,
राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में लिंगानुपात का संतुलन बनाने के लिए शुरू की गई आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना के तहत जिले में वर्ष-2021 के दौरान अब तक 4362 बालिकाओं को योजना के तहत लाभांवित किया जा चुका है।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद जन्मी बेटी को 21 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति या बीपीएल परिवार में पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि बॉन्ड के माध्यम से प्रदान की जाती है। योजना के तहत दूसरी व तीसरी बेटी किसी भी वर्ग से संबंधित हो, उनको भी 21-21 हजार रुपये की राशि के बॉन्ड प्रोत्साहन के तौर पर दिए जाते है। बशर्ते कि तीसरी बेटी का जन्म 24 अगस्त 2015 के बाद हुआ हो। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत गत वर्ष के दौरान 4460 तथा इस वर्ष अब तक 4362 बालिकाओं को लाभांवित किया जा चुका है।
उपायुक्त ने बताया कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र तथा रिहायशी प्रमाण पत्र संलग्र करना होगा। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात पंजीकृत परिवार बॉन्ड की राशि प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के संदर्भ में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विभाग के कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस को संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

Related posts

SC-ST एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला: हिसार में जोरदार प्रदर्शन, बाजार हुए बंद

फ्यूचर मेकर के एजेंटों पर कार्यवाही को लेकर हिसार के शिकायकर्ताओं ने सिरसा एसपी को दी शिकायत

Jeewan Aadhar Editor Desk

हकृवि ने बाजरा की दो किस्मों एचएचबी 299 और एचएचबी 311 के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर