हिसार

भाविप की विवेकानंद शाखा ने शहीद उधम के शहीदी दिवस पर नमन किया

हिसार,
भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा ने अमर शहीद उधम सिंह के शहीदी दिवस पर पुराना राजकीय महाविद्यालय मैदान में स्थापित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।
इस अवसर पर शाखा प्रमुख अशोक शर्मा ने बताया कि शहीद उधम सिंह का जन्म 26 दिसम्बर 1899 को पंजाब के संगरूर जिले के सुनाम गांव में हुआ था। उधम सिंह ने हमारे देश के लोगों पर जलियांवाला बाग में गोलियां बरसाने वाले अंग्रेज ऑफिसर माइकल ऑडवायर को लंदन के काक्सटन हाल में भरी सभा में मौत के घाट उतारा था। अंग्रेजों द्वारा जलियांवाला बाग में देश के लोगों पर गोलियां बरसाने के दर्दनाक दृश्य को शहीद उधम सिंह ने अपनी आंखों से देखा था और उसी समय उन्होंने बाग की मिट्टी को अपने माथे पर लगाकर माइकल ऑडवायर को मारने की सौगंध उठाई थी और उन्होंने इस प्रतिज्ञा को पूरा किया। उनकी वीरता की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। 4 जून 1940 को उधम सिंह को हत्या का दोषी ठहराया गया और 31 जुलाई 1940 को उन्हें पेंटनविले जेल में फांसी दे दी गई। मां भारती के ऐसे वीर बहादुर सपूत को हम हृदय से नमन करते हैं और उनके दिखाए देशभक्ति व देशसेवा के रास्ते पर चलने का संकल्प लेते हैं। इस अवसर पर शाखा के सभी पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।

Related posts

आदमपुर में फिर टूटे ताले, दुकानदार ने संदिग्ध युवक को पकड़ने कोशिश की—धमकी देकर युवक हुआ फरार, भाजपा को शिष्ट मंडल मिलेगा एसपी से

हिसार में कोरोना ने ली वृद्ध की जान

आदमपुर का एक अभियान, कोई भूखा ना रहे इंसान