हिसार

VIDEOआदमपुर : शिक्षाविद् रविंद्र गोदारा की आत्महत्या—व्यवस्था की मौत

समाज निर्माता समाज के ठेकेदारों से हारा


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

आदमपुर,
सिरसा जिले के नाथुसरी चौपटा के प्रसिद्ध दयानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल के संचालक व चूलि कलां निवासी रविंद्र गोदारा ने राजस्थान की नहर में कूद कर आत्महत्या कर ली। उनका अंतिम संस्कार चूलि कलां में कर दिया गया। आदमपुर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया।

अपने अंतिम वीडियो संदेश में रविंद्र गोदारा ने 2 यूट्यूबर जिन्हें वे पत्रकार कह रहे हैं, उनको और एक अन्य व्यक्ति को आत्महत्या के लिए जिम्मेवार ठहराया है। उनकी वीडियो में एक शिक्षक की व्यथा देखने को मिल रही है। कोरोना काल में स्कूल संचालकों की मजबूरी सामने आ रही है। बिना अनुभव के युवाओं का यूट्यूबर बनना किस प्रकार समाज के लिए खतरनाक हो सकता है—ये सब उनकी अंतिम वीडियो में देखने को मिल रहा है।

दरअलस, सीबीएसई के 10वीं व 12वींं के रिजल्ट से कुछ विद्यार्थियों के अभिभावक स्कूल संचालक रविंद्र गोदारा से नाराज थे। उन्होंने यूट्यूबर को साथ लेकर स्कूल में हंगामा किया था और उनको रविवार तक का अल्टीमेटम दिया था। लेकिन विद्यार्थियों के सामने अभिभावकों का बुरा—भला कहना और यूट्यबर द्वारा पूरे विवाद को वायरल कर देना रविंद्र गोदारा को अंदर तक हिला गया। एक शिक्षक के पास असल में इज्जत और मान—सम्मान ही असली पूंजी होती है। रविंद्र गोदारा ने हंगामे से महसूस किया कि उनकी दोनों पूंजी आज लूट ली गई है। इसके चलते वे स्वयं को अपमानित महसूस कर रहे थे।

उनकी अंतिम वीडियो को देखकर ये नहीं कहा जा सकता कि वे मानसिक अवसाद में थे। वे शांत है। वे समाज को आइना दिखाने का काम कर रहे है। उनकी बातों से साफ है कि उनका स्कूल, उनके शिक्षक और उनके विद्यार्थी उनके लिए सबसे बढ़कर है। उनकी मौत को आत्महत्या कहना न्याय संगत नहीं होगा बल्कि इसे व्यवस्था की मौत कहना ही न्याय संगत होगा।

Related posts

दलीप बैनीवाल बने भाविप शाखा सीसवाल के अध्यक्ष

केन्द्रीय बजट से देशवासियों को पूरी तरह निराशा हाथ लगी : गर्ग

हिसार में 21 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले, आंकड़ा पहुंचा 346 पर