हिसार

पुष्पा कॉम्पलैक्स स्थित जन औषधि केन्द्र पर लगाया शिविर, ​किट वितरित

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत किया बुजुर्गों का सम्मान

हिसार,
आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पुष्पा कॉम्पलैक्स स्थित जन औषधि केन्द्र पर कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में आए बुजुर्गों का सम्मान किया गया और उन्हें निशुल्क किट वितरित की गई। इसके अलावा यहां पर निशुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाया गया, जिसमें आने वाले बुजुर्गों की स्वास्थ्य जांच की गई।
प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) औषध विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से यह कार्यक्रम देशभर में आयोजित किया गया।
जन औषधि केन्द्र के संचालक अनिल जांगड़ा ने बताया कि सभी को सस्ते मूल्यों पर गुणवत्ता युक्त जेनेरिक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने और जेनेरिक औषधियों को बढ़ावा देने के लिए, प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों में सरकार द्वारा खरीदी गयी जेनेरिक दवाइयां बेचीं जा रही है। इन दवा​इयों के मूल्य खुले बाजार में ब्रांडेड दवाइयों के मूल्यों की तुलना में 5०-6० प्रतिशत तक कम हैं। वर्तमान में इन केन्द्रों पर 450 से अधिक दवाइयां एवं 240 अन्य उपभोज्य उपलब्ध हैं। जन औषधि परियोजना के अंतर्गत अभी तक सभी विशिष्ट श्रेणियों की दवाइयों में मधुमेह, रक्तचाप, गैस्ट्रो, कैंसर, एलर्जी, इत्यादि उपलब्ध हैं। पीएमबीजेपी केन्द्रों से बिकने वाली दवाइयों के प्रत्येक बैच को एनएबीएल प्रत्यायित प्रयोगशालाओं से परीक्षण कराया जाता है। इन दवाइयों को डब्लूएचओ-जीएमपी प्रमाणित दवा कंपनियों से ही खरीदा जाता है। देश के हर हिस्से में दवाइयां पहुंचने के लिए एक मजबूत वितरण व्यवस्था की गयी है जिसके लिए
अनिल जांगड़ा ने बताया कि डब्लूएचओ गाइडलाइन पर आधारित केंद्रीय गोदाम जो कि गुरुग्राम में है एवं दो क्षेत्रीय गोदाम जो की गुवाहाटी एवं चेन्नई में हैं, कार्यरत हैं। गुजरात के सूरत में एक और क्षेत्रीय गोदाम को संचालित करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा 37 डिस्ट्रीब्यूटर भी कार्यरत हैं जहां से देशभर के जन औषधि केंद्रों को दवाइयां मुहैया कराई जाती है।केंद्रीय गोदाम, क्षेत्रीय गोदाम, डिस्ट्रीब्यूटर एवं जन औषधि केंद्रों को पूरी तरह से 54० आधारित सॉफ्टवेयर से जोड़ा गया है, साथ ही साथ सभी केन्द्रों पर पॉइंट ऑफ़ सेल सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन भी लगाया गया है जिससे दवाइयों की आपूर्ति ठीक तरह से हो सके एवं देश के किसी भी केंद्र पर दवाइयों की कमी न हो|
कार्यक्रम के दौरान आए हुआ सेवानिवृत चिकित्सकों, अन्य कर्मचारियों एवं अन्य नागरिकों ने भी अपने अनुभव सांझा किये और जेनेरिक दवाइयों को फायदेमंद बताया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डा.जितेन्द्र जांगड़ा, सेवानिवृत सीएमओ डा. सुरेश गोयल, रिटायर्ड प्राचार्य ओपी वर्मा, बिजली निगम के रिटायर्ड एसडीओ आनंद कुमार शर्मा, रिटायर्ड कर्नल रामकुमार सहित अन्य भी शामिल थे।

Related posts

तहसील के आगे से बाइक चुराने पर केस दर्ज

मिशन चहक के तहत पांचवा शिविर आयोजित, 292 महिलाओं ने लिया हिस्सा

रोडवेज कर्मियों की लंबित मांगों बारे सांझा मोर्चा ने की जीएम से मुलाकात