खेत—खलिहान हिसार

चालक, परिचालकों व अन्य कर्मचारियों से मुख्यालय के आदेश अनुसार ली जाए ड्यूटी : राजबीर दूहन

मुख्यालय के आदेशानुसार ड्यूटी नहीं ली गई रोडवेज कर्मचारी यूनियन करेगी आंदोलन

हिसार,
रोडवेज के हिसार डिपो प्रशासन को किसी के दबाव में आए बिना मुख्यालय से जारी किए गए आदेशों के अनुसार ही कर्मचारियों से ड्यूटी लेनी चाहिए। कुछ लोग केवल राजनीति चमकाने के लिए मुख्यालय द्वारा जारी किए गए आदेशों को दरकिनार कर डिपो प्रशासन पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं, जिसका रोडवेज कर्मचारी यूनियन कड़ा विरोध करती है।
यह बात हरियाणा कर्मचारी महासंघ से संबंधित रोडवेज कर्मचारी यूनियन के जिला प्रधान राजबीर दूहन ने एक बयान में कही। उन्होंने कहा कि डिपो महाप्रबंधक द्वारा डिपो में कर्मचारियों के तबादले को लेकर दिए गए आदेशों का वही लोग विरोध कर रहे हैं जो अपनी मूल ड्यूटी से बचना चाहते हैं। मुख्यालय द्वारा विभाग में कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए समय-समय पर आदेश पारित किए जाते हैं जिनके अनुसार जूनियर चालक व परिचालकों से मार्ग ड्यूटी ली जाए व सीनियर कर्मचारियों से बस स्टेंड व कार्यालय आदि में ड्यूटी ली जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि डिपो में एक ऐसा कामचोर गिरोह सक्रिय है जिसका केवल एक ही मकसद है अपनी मूल ड्यूटी ना करना और अफसरों को गुमराह करके वास्तविकता पर पर्दा डालना है। इस गिरोह द्वारा यह कार्य पूर्व में डिपो महाप्रबंधक रहे राहुल मितल के समय से बदस्तूर जारी है।
राजबीर दुहन ने कहा कि दो दिन पूर्व तबादला होकर रिलीव हुई महाप्रबंधक गायत्री अहलावत को जब मुख्यालय के आदेशों की पालना नहीं होने की वास्तविकता की जानकारी हुई तो उन्होंने सभी कर्मचारियों से विभाग के नियमानुसार ड्यूटी लगाने के आदेश जारी कर दिए, जो डिपो में सक्रिय इस कामचोर गिरोह को रास नहीं आए। उक्त कामचोर गिरोह ने तिकड़मबाजी करके व उच्च अधिकारियों को गुमराह करके महाप्रबंधक द्वारा नियमानुसार पारित किए गए आदेशों को लागू न करने के लिए विभाग के निदेशक से रोक लगवा दी। उन्होंने कहा कि डिपो में कुछ चालक व परिचालक ऐसे हैं जिनको बस चलाने व टिकट काटने में शर्म आती है जबकि पद के अनुसार मूल ड्यूटी करना कर्मचारी का नैतिक कर्तव्य व धर्म है।
राजबीर दूहन ने कहा कि रोडवेज कर्मचारी यूनियन कर्मचारियों के हितों व विभाग मुख्यालय के नियमों के खिलाफ कोई काम सहन नहीं करेगी। संगठन लगातार डिपो में सीनियर कर्मचारियों को जूनियर कर्मचारियों के नीचे काम करने के लिए मजबूर करने का विरोध कर विभाग नियमानुसार ड्यूटी लेने की मांग उठा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यालय द्वारा 4 अगस्त 2021 को सभी डिपो महाप्रबंधकोंं को पत्र जारी कर आदेश दिए थे कि सीनियर चालक व परिचालकों से कार्य शाखा में लगाया जाए और जूनियर चालक व परिचालकों से मार्ग ड्यूटी ली जाए। इस आदेश की पालना करते हुए डिपो महाप्रबंधक गायत्री अहलावत ने जूनियर कर्मचारियों को कार्यशाखा से मार्ग ड्यूटी पर लगाने के आदेश जारी किए थे, जिसका कुछ लोग अपनी निजी स्वार्थ की पूर्ति के लिए विरोध कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि डिपो महाप्रबंधक गायत्री अहलावत द्वारा जो आदेश पारित किए गए हैं वह किसी के बहकावे में आकर नहीं किए अपितु विभाग के नियमों के अनुसार किए गए हैं। महाप्रबंधक ने डिपो में कर्मचारियों की वास्तविक स्थिति की जानकारी मिलने के बाद मुख्यालय के नियमोंं के अनुसार ही सीनियरटी के आधार पर यह आदेश पारित किए गए हैं। कुछ लोग महाप्रबंधक के आदेशों को लेकर गलत प्रचार कर रहे हैं। इस काम चोर गिरोह का कर्मचारियों में कोई जनाधार नहीं है। इनका काम केवल अधिकारियों को गुमराह करके काम करने से बचना है और कर्मचारियों के हितों के खिलाफ काम करना है। इनके कारनामे डिपो कर्मचारी पहले भी देख चुके हैं। उन्होंने सदैव कर्मचारियों के हितों को लेकर किए गए आंदोलनों को कमजोर करने का काम किया है।
जिला प्रधान राजबीर दूहन ने मांग की कि डिपो में कार्यरत चालक, परिचालक व अन्य कर्मचारियों से मुख्यालय के आदेशों के अनुसार ही ड्यूटी ली जाए। सीनियर कर्मचारियों को जूनियर कर्मचारी के नीचे काम करने के लिए मजबूर करने का संगठन पुरजोर विरोध करेगा। उन्होंने कहा कि यदि मुख्यालय के आदेशों के अनुसार कर्मचारियों से ड्यूटी नहीं ली गई तो रोडवेज कर्मचारी यूनियन इसको लेकर आंदोलन शुरू करने से पीछे नहीं हटेगी, जिसकी पूरी जिम्मेवारी डिपो प्रशासन की होगी।

Related posts

गांवों को किया जाएगा पॉलिथिन मुक्त,पॉलिथिन इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों पर होगी कार्रवाई

कृषि विभाग ने किसानों को टिड्डी से सावधान रहने की सलाह दी

Jeewan Aadhar Editor Desk

पानी वाले किसान धरने से उठे, स्वामीनाथन की रिपोर्ट लागू करवाने के लिए दूसरे किसान बैठे

Jeewan Aadhar Editor Desk