हिसार

क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

हिसार,
क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसाइटी (सीएडब्ल्यूएस) के बैनर तले जिले के सभी विभागों में कार्यरत लिपिकों ने प्रशासन के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन के माध्यम से लिपिकों के टेक्नीकल तथा अन्य ऑफिशियल कार्यों की समीक्षा के आधार पर वेतनमान सातवें वेतन आयोग द्वारा निर्धारित पे लेवल-6 में 35400 किए जाने की मांग की गई है।
इस संबंध में क्लेरिकल एसोसिएशन ने विभिन्न वेतन आयोगों की उपेक्षा के परिणामस्वरूप पूर्व में लिपिकों के समकक्ष या उनसे कम वेतन पाने वाले विभिन्न पदों जैसे एमपीएचडब्ल्यू जीएनएम, वेक्सीनेटर, जेबीटी अध्यापक, डिप्टी रेंजर, फॉरेस्ट गार्ड तथा ड्राईवर, सिग्नलर आदि से आधा वेतनमान देने तथा पहले वेतन आयोग के बाद से आज तक लिपिक वर्ग के कार्यों की समीक्षा करके उचित वेतनमान न दिए जाने की जानकारी दी। साथ ही एसोसिएशन ने यह भी कहा कि लिपिक वर्ग के कार्य किसी से भी छुपे नहीं हैं तथा सरकार व आम जनता के बीच महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। अपने पदों के कामों के बारे में बताते हुए लिपिकों ने बताया की मौजूदा समय में लिपिकों के कार्य व कर्तव्यों में भारी परिवर्तन हुआ है अब लिपिक का कार्य केवल फाइलों के रखरखाव या डायरी डिस्पैच से कहीं ज्यादा बढ़ कर टेक्नीकल हो गया है । लिपिक वर्ग ने बताया के आज हरियाणा डिजिटल कार्यक्रम के चलते अनगिनत पोर्टल तथा विभागीय सॉफ्टवेर पर कार्यों का निष्पादन कलर्क ही करता है किन्तु उनके वेतनमान में कार्य व समय के अनुरूप उचित बढ़ोतरी नहीं की गयी तथा उन्हें हमेशा ही उपेक्षित किया जाता रहा है। इसी के साथ पदों में भरी कटौती के चलते उनके प्रमोशनों के अवसरों में भरी कमीं आई है तथा प्रमोशनों के लिए 15-25 वर्षों से भी ज्यादा का समय लग जाता है।
ज्ञापन में अपेक्स कोर्ट के एक फैसले का भी जिक्र किया जिसमे कोर्ट ने किसी पद के वेतन निर्धारण के लिए दस जरुरी मापदंड बताए। इसमें किसी भी पद के वेतनमान का निर्धारण उस पद शैक्षणिक योग्यता के साथ उस पद के कार्यों की समीक्षा के आधार पर किया जाता है। लिपिक पद के लिए जरुरी शैक्षणिक योग्यता के अतिरिक्त टाइपिंग भी अनिवार्य है किन्तु जब भी वेतन निर्धारण की बात आती है तो 1957 के पुराने नियमों का हवाला देकर टाल दिया जाता है। इतने कम वेतनमान में एक लिपिक द्वारा सम्मानजनक जीवनयापन करना बहुत ही मुश्किल है।
इस मौके पर सीएडब्ल्यूएस हरियाणा के राज्य प्रधान विक्रांत तंवर, सुनील गुर्जर, कैशियर तथा नेतर पाल महामंत्री समेत हिसार जिला कार्यकारिणी प्रधान जितेन्द्र श्योराण, उपप्रधान दीपक जांगड़ा, सचिव अमित मलिक, कैशियर हरीश, सलाहकार मुकेश जांगड़ा, कुलदीप, मीडिया प्रभारी प्रदीप व जसविंदर कुमार सहित जिले के सभी विभागों से लिपिक वर्ग मौजूद रहे। एसोसिएशन का सर्व कर्मचारी संघ व पुरानी पेंशन बहाली संघर्ष समिति ने भी समर्थन किया।

Related posts

राजगुरु मार्केट में समान खरीद रही महिला के जेवर गायब

कोरोना की तीसरी लहर के दृष्टिगत विभिन्न कार्यों के प्रबंधन बारे अधिकारियों की जिम्मेवारियां निर्धारित

एडीसी कार्यालय का कर्मचारी कोरोना पोजिटिव आने के बाद चौकसी बढ़ाई