हिसार

महाबीर कालोनी जलघर की पूरी सफाई व मुरम्मत के बाद ही उसमें पानी छोड़ा जाए : राजेश हिन्दुस्तानी

हिन्दुस्तानी ने उपायुक्त पत्र सौंपकर मांग उठाई मांग सी.एम. विंडो में भी दी शिकायत

हिसार,
‘जागो मानव बनो इंसान’ संस्था के अध्यक्ष सामाजिक कार्यकर्ता गंगापुत्र राजेश हिन्दुस्तानी ने महाबीर कालोनी जलघर में पूरी सफाई व मुरम्मत के बाद ही पानी भरने की मांग पर हिसार की जिला उपायुक्त प्रियंका सोनी से मिले। उन्होंने महाबीर कालोनी जलघर के हालात के बारे में उपायुक्त को विस्तारपूर्वक बताया और यह भी जानकारी दी कि उनके आदेशों के बावजूद दूसरे जलघर में बिना सफाई व मुरम्मत के पानी छोड़ दिया गया।
राजेश हिन्दुस्तानी ने उपायुक्त से एक बार मौका देखने का अनुरोध भी किया। उपायुक्त ने राजेश हिन्दुस्तानी को कार्यवाही का आश्वासन दिया। हिन्दुस्तानी ने इस बारे में एक शिकायत सीएम विंडो में भी दी वहीं महाबीर कालोनी जलघर की सफाई, मुरम्मत व शुद्ध पेयजल की मांग पर राजेश हिन्दुस्तानी के अनशन को 117 दिन से जारी है। हिन्दुस्तानी ने उपायुक्त को पत्र के माध्यम से बताया कि महाबीर कालोनी जलघर में बिना पूरी सफाई व मुरम्मत के ही पानी भरने की योजना जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई जा रही है जो कि अनुचित है क्योंकि दशकों बाद पहली बार महाबीर कालोनी जलघर की सफाई हो रही है और यदि अब भी जलघर की पूरी सफाई व मुरम्मत नहीं हुई तो फिर से शहर के लोगों को वही दूषित पानी पीने पर मजबूर होना पड़ेगा। डेढ़ माह पूर्व विभाग ने यही सोचकर काम बंद कर दिया था कि अब जलघर में पानी भर देंगे जबकि उसमें सैंकड़ों ट्रॉली गाद व मुरम्मत का काम बाकी था लेकिन हिन्दुस्तानी की पानी छोडऩे पर जलघर में पानी के बीच ही बैठ जाने की चेतावनी के बाद लगभग डेढ़ माह बाद फिर से सफाई का काम शुरू किया गया जिसमें 115 से 120 ट्रॉली गाद निकाली जा चुकी है और अब भी कई ट्रॉली गाद बाकी है।
राजेश हिन्दुस्तानी ने उपायुक्त से मांग की कि वे जलघर की अच्छी तरह से सफाई व मुरम्मत के बाद ही उसमें पानी छोड़े जाने के आदेश सख्ती से दें क्योंकि दूसरे जलघर में भी पानी छोड़े जाने से पूर्व ही उन्होंने उपायुक्त को पत्र के माध्यम से सूचित किया था। इसके बावजूद जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उनके आदशों की अवहेलना करते हुए गाद, गंदगी, बची निर्माण सामग्री, दूषित पानी व बिना मुरम्मत के ही जलघर को पानी से भर दिया ताकि किसी को सफाई व मुरम्मत की सच्चाई का पता न लग सके। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग पानी की कमी का बहाना बना सकता है लेकिन दूसरा टैंक पानी से पूरा भरा हुआ है और पानी की कोई कमी नहीं है। जलघर की पूरी सफाई व मुरम्मत के बाद ही उसमें पानी छोड़ा जाए क्योंकि अभी काफी ट्रॉली मलबा व जलघर की सफाई का पूरा काम बाकी है।
राजेश हिन्दुस्तानी के अनशन का विजय कुमार, मुकेश राठौड़, शिव सैनी, राजबीर, मदनलाल, राय साहब, कार्तिकेय गर्ग, शंटी, निरंजन यादव, रणबीर सिंह, रवि, कृष्ण वर्मा, जयसिंह, अनिल नागर खैरी, मानसिंह, आर.के. राठी आदि ने समर्थन किया।

Related posts

मोठसरा की बेटी ने कर दिया कमाल, देश के टॉप मेडिकल कॉलेज से बनेगी डाक्टर,NEET 2018 की परीक्षा में पाया आॅल इंडिया रेंक में 467वां स्थान,

काली—पीली आंधी ने आदमपुर में दिखाया तांडव

यूपीएससी के चेयरमैन ने की आचार्य कार्तिकेय की बुक लॉंच