हिसार

छंगाई के नाम पर सेक्टर 16-17 के पार्क में अवैध रूप से की जा रही हरे-भरे पेड़ों की कटाई को रूकवाया

राजेश हिन्दुस्तानी ने उपायुक्त, वन विभाग, सीएम विंडो व निगम कमिश्नर को शिकायत कर की कार्यवाही की मांग

हिसार,
‘जागो मानव बनो इंसान’ संस्था के अध्यक्ष सामाजिक कार्यकर्ता गंगापुत्र राजेश हिन्दुस्तानी ने सेक्टर 16-17 में मेडिसिटी अस्पताल के पीछे पार्क में लगभग 60-70 पेड़ कटने से बचाए। राजेश हिन्दुस्तानी ने बताया कि इन पेड़ों की छंगाई के नाम पर बलि ली जा रही थी। छंगाई में पेड़ों की ऊपरी टहनियों को थोड़ा-बहुत हटाया जाता है लेकिन इन पेड़ों को छंगाई के नाम पर मोटे तनों व उन्हें धड़ से काटा जा रहा था और उन पर हरियाली के नाम पर कुछ नहीं छोड़ा जा रहा और इन पेड़ों को अवैध रूप से काटा जा रहा था।
राजेश हिन्दुस्तानी ने कहा कि कोरोना कॉल में जब ऑक्सिजन की इतनी गंभीर समस्या है उस समय हरे पेड़ों को छंगाई के नाम पर इस तरह काटा जाना बेहद गलत है। यह स्पष्ट रूप से भ्रष्टाचार है। हरे पेड़ों को छंगाई के नाम पर काटकर ट्रॉलियों में भरकर ले जाया जा रहा है। पहले भी इसी तरह से कई पेड़ों को काटा गया जो अब मृत हो चुके हैं। हिन्दुस्तानी ने बताया कि पेड़ों को काटने में लगे कर्मचारी उनके काफी मना करने के बाद भी नहीं माने जिसके बाद वे पेड़ों के सामने खड़े हो गए और उन्हें हरे पेड़ नहीं काटने देने की बात कही जिस पर कर्मचारियों ने उनके साथ बदतमीजी की। राजेश हिन्दुस्तानी अपनी जिद पर अड़े रहे और वहां पर 60-70 पेड़ों को कटने से बचाया। हिन्दुस्तानी ने इसकी शिकायत जिला उपायुक्त, वन विभाग, सी.एम. विंडो व नगर निगम कमिश्नर को की है और इस तरह से पेड़ों को काटे जाने पर तुरंत रोक लगाने व जांच कर कड़ी कार्यवाही की मांग की है।
हिन्दुस्तानी ने कहा कि बड़ी हैरानी की बात है कि सेक्टर में पार्क के पास इतने बुद्धिजीवी और पढ़े-लिखे व अधिकारी वर्ग के लोग हैं लेकिन कोई इसका विरोध नहीं कर रहा जबकि किसी कोई भी इस तरह से पेड़ों का काटा जाना सही नहीं लगेगा। इससे पहले भी पार्क में कई पेड़ों को छंगाई के नाम पर काटा गया था जो अब बिल्कुल ढंूढ बन चुके हैं जिसका प्रमाण पार्क में ही मौजूद है। यह दलील बिल्कुल गलत है कि पेड़ फिर से हरे-भरे हो जाएंगे।
राजेश हिन्दुस्तानी ने कहा कि छंगाई के नाम हरे पेड़ों के बड़े तनों को व धड़ से काटा जाने बेहद गलत है। पेड़ जितने हरे-भरे हों उतनी ही अधिक ऑक्सिजन हमें मिलेगी फिर पेड़ों की छंगाई की क्या जरूरत है। छंगाई के बहाने इस तरह से पेड़ों को काटना और ट्रॉलियों में भर कर ले जाना साफ तौर से पेड़ों की हत्या व भ्रष्टाचार है। इस पर तुंरत कार्यवाही की जानी चाहिए। महामारी के इस दौर में जब अधिक से अधिक पेड़ लगाने व ऑक्सिजन की महत्ता पर जोर दिया जा रहा है इस तरह पेड़ों की बलि लेना बेहद गलत है। उन्होंने कहा कि शहर में और भी किसी जगह इस तरह से पेड़ काटे जा रहे हैं तो प्रशासन व वन विभाग तुरंत उन पर कार्यवाही करे। इस मौके पर रवि शर्मा, साहिल, ललित आदि मौजूद थे। उधर, राजेश हिन्दुस्तानी के अनशन का उदयवीर दहिया, निरंजन, अनिल नागर, अंकित, नमन, जयंत व औमप्रकाश आदि ने समर्थन दिया।

Related posts

मुनीष ऐलावादी बने भाजपा व्यवसायिक प्रकोष्ठ के जिला संयोजक

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार पुलिस फिर से शर्मसार, पीसीआर वैन को बनाया मयखाना, एसपी ने दिए जांच के आदेश

किसान सभा ने अपनी मांगों को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र लिखा