हिसार

सरल पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को समयबद्ध सेवाएं उपलब्ध ना करवाने वाले विभागों के अधिकारियों पर होगी कार्यवाही : उपायुक्त

बैठक में ई-ऑफिस प्रणाली, सरल पोर्टल, सीएम विंडो तथा एसएमजीटी के लंबित मामलों की हुई समीक्षा

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सरल पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को समयबद्घ सेवाएं उपलब्ध करवाने की सख्त हिदायत देते हुए कहा कि इस संबंध में पोर्टल पर विभागों की कार्यशैली के आधार पर अंक निर्धारित किए गए हैं। जिस भी विभाग की कार्यशैली सही नहीं पाई गई उन विभागों के अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।
उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ई-ऑफिस प्रणाली, सरल पोर्टल, सीएम विंडो तथा एसएमजीटी के लंबित मामलों को लेकर आयोजित की गई समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने कार्यालयों में फाइलों का आदान-प्रदान ई-ऑफिस प्रणाली के तहत करना सुनिश्चित करें। इस प्रणाली के तहत प्रत्येक विभाग कम से कम पांच फाइलों का कार्य करना सुनिश्चित करें। इससे कार्य में पारदर्शिता आएगी और संबंधित व्यक्तियों को फाइल की मूवमेंट के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रणाली के तहत किए जाने वाले कार्यों की रिपोर्ट कंप्यूटर पर अपलोड करना भी सुनिश्चित करें।
उपायुक्त ने सीएम विंडों के माध्यम से आने वाली शिकायतों का निपटारा शीघ्र करने के निर्देश दिए हैं। सीएम विंडों की समीक्षा करते हुए विकास एवं पंचायत विभाग, बैंक, नगर निगम, नगर परिषद, राजस्व विभाग, कृषि विभाग, नगरपालिका, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को लंबित शिकायतों का निपटारा शीघ्र करने के निर्देश दिए हैं। संबंधित विभागों के अधिकारी की गई कार्यवाही को एक्शन टेकन रिपोर्ट पर डालना सुनिश्चित करें। सीपी ग्राम पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का निपटारा भी शीघ्र करने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सरल पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को विभिन्न विभागों/निगमों/बोर्डों की सेवाएं मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने पोर्टल की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्धारित मापदंडों के अनुसार लोगों को प्रदत्त की जा रही सेवाओं एवं योजनाओं का लाभ मुहैया करवाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि पोर्टल पर जिले का स्कोर कम से कम 9.7 होना चाहिए और इसमें कार्यों को लेकर नागरिकों की संतुष्टिï को सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
एसएमजीटी की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लंबित कार्यों का निपटान करने के लिए एक कंप्यूटर ऑपरेटर की डयूटी निर्धारित करनी सुनिश्चित करें। सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे सोशल मीडिया पर आने वाली शिकायतों का निपटारा निर्धारित समयावधि में करना सुनिश्चित करें।
बैठक में नगराधीश विजया मलिक, हिसार के एसडीएम अश्वीर नैन, बरवाला के एसडीएम राजेंद्र कुमार, हांसी के एसडीएम जितेंद्र सिंह अहलावत, बीडीपीओ हिसार ज्योति, जिला राजस्व अधिकारी बिजेंद्र भारद्वाज, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी बलजीत सिंह चहल, सूचना विज्ञान अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठï सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

13 दिसंबर 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk

26 अप्रैल 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

आरटीओ ने दिया निजी बस को नया रुट, रोडवेज यूनियन ने दी डिपो बंद करने की चेतावनी