हिसार

नव प्रशिक्षित स्नातक विद्यार्थियों के लिए पशु चिकित्सक शपथ समारोह का आयोजन

हिसार,
लाला लाजपत राय पशु-चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) के पशु चिकित्सा महाविद्यालय के वर्ष 2016 बैच के 52 नव-प्रशिक्षित स्नातक छात्रों के लिए पशु-चिकित्सक शपथ समारोह का आयोजन किया गया। इनमें 25 छात्राएं और 27 छात्र शामिल है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विनोद कुमार वर्मा मुख्य अतिथि थे जबकि कुलसचिव एवं अनुसंधान निदेशक डॉ. प्रवीण गोयल विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अधिष्ठाता पशु चिकित्सा महाविद्यालय डॉ. वीके जैन ने की।
दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना के साथ समारोह की शुरुआत की गई। इसके बाद नव प्रशिक्षित स्नातकों को पशु-चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. वीके जैन ने शपथ दिलाई और उन्हें बधाई देते हुए कहा कि आने वाले समय में उन्हें एक परिपक्व पशु चिकित्सक की तरह प्रदेश के पशुधन की सेवा करनी है जिससे कि विश्वविद्यालय का नाम रोशन हो। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में आपको समाज की अगुवाई करनी है। उन्होंने नव प्रशिक्षित स्नातक छात्रों से आग्रह किया कि परिश्रमी व नम्र बने समाज के उद्धार के लिए कार्य करे।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. विनोद कुमार वर्मा ने कहा कि पशु चिकित्सा एक चुनौतीपूर्ण व्यवसाय है और नव-प्रशिक्षित स्नातक विद्यार्थियों को इसे इसी परिपेक्ष में पूरा करना है। उन्होंने कहा की पशु चिकित्सक आज के समाज में एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है और उन्होंने अनुरोध किया की आपने इस पाठ्यक्रम में जो वैज्ञानिक ज्ञान और कौशल हासिल किया है उसको प्रयोग समाज की उन्नति के लिए करना है। उन्होंने कहा कि विश्व के वन हेल्थ कांसेप्ट में पशु चिकित्सक मेडिकोज के साथ मिलकर एक अहम भूमिका निभाते आये है और आगे भी निभाते रहेंगे। डॉ. वर्मा ने कहा की हमारा व्यवसाय भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और उन्होंने आगे कहा कि हमें चाहिए कि हम उद्यमिता की तरफ ध्यान दे और नौकरी तलाशने वाले न बनकर नौकरी देने वाले बनें। उन्होंने नव प्रशिक्षित स्नातक छात्रों को कहा कि उनकी शिक्षा यहीं खत्म नहीं हुई है आप लोग आगे भी अपने ज्ञान में लगातार वृद्धि करते रहे क्योंकि सीखना एक निरंतर प्रक्रिया है। डॉ. विनोद कुमार वर्मा ने यह भी कहा कि उन्हें अपने कार्यस्थल पर ड्यूटी का निर्वहन ईमानदारी से करना है ताकि वे समाज को अच्छी सेवाएं दे सके। उन्होंने प्रशिक्षित छात्रों को बधाई दी व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर लुवास विश्वविद्यालय के अधिकारीगण, विभागाध्यक्ष व विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ. दिव्या ने व अंत में डॉ. तरुण ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

Related posts

रेल इंजन की चपेट में आकर तीन बच्चों की दर्दनाक मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk

लायंस क्लब ने सेंट्रल जेल में बंदियों को बांटे स्वेटर

प्रमुख दलित एक्टिविस्ट बजरंग इंदल बने जय भीम आर्मी के प्रदेशाध्यक्ष