हिसार

जीवन में विनय व अनुशासन सिखाता अणुव्रत : विद्या सागर जैन

अणुव्रत ज्योति मुफ्त साक्षरता केंद्र में मनाया गया अणुव्रत स्थाना दिवस

अणुव्रत स्थापना दिवस पर अणुव्रत यात्रा का आयोजन किया गया

हिसार,
अणुव्रत ज्योति मुफ्त साक्षरता केंद्र में अणुव्रत स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर केंद्र के बच्चों द्वारा अणुव्रत यात्रा का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी मुकेश जैन तथा महिला मंडल की प्रधान योगिता जैन व टीपीएफ की प्रधान प्रीति जैन उपस्थित हुए जिन्होंने बच्चों का हौसला बढ़ाया। संस्था के अध्यक्ष विद्यासागर जैन ने कहा कि अणुव्रत विनय व अनुशासन सिखाता है।
मुख्य अतिथि मुकेश जैन ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन के दो पहिये हैं एक अनुशासन और दूसरा कत्र्तव्यनिष्ठा इन पर चलकर हम अपने जीवन की गाड़ी को सही ढंग से चला सकते हैं। संस्था की शिक्षा प्रभारी संगीता जैन ने कहा कि हमें मर्यादा व अनुशासन सूर्य से सीखने को मिलता है जो प्रतिदिन अपने नियत समय पर उगता है और नियत समय पर अस्त होता है। कभी भी सूर्य अपनी मर्यादा व अनुशासन नहीं छोड़ता। महिला मंडल की प्रधान योगिता जैन ने कहा कि अनुशासन से ज्ञान व विनय प्राप्त होता है जिससे मनुष्य का जीवन सुशोभित होता है।
टीपीएफ प्रधान प्रीति जैन ने कहा कि अनुशासन के अभाव में न व्यक्ति, न परिवार, न समाज और न ही कोई राष्ट्र प्रगति कर सकता है। इसलिए जीवन में अनुशासन के गुण का होना अनिवार्य है जो अणुव्रत हमें सिखाता है। बच्चों ने गीतिका ‘हमारा भाग्य बड़ा बलवान मिला है, ‘अणुव्रत’ करने से जीवन को कल्याण मिला है’ के माध्यम से सभी की वाहवाही बटोरी। इस अवसर पर बच्चों को खाद्य सामग्री वितरित की गई।

Related posts

28 अगस्त 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

आदमपुर : गाड़ी खरीद मामले में बड़ा गेम, पुरानी गाड़ी खरीद अवैध धंधे में लगाई, पुराना मालिक परेशान

5 सितम्बर की राज्यव्यापी हड़ताल व किलोमीटर स्कीम के खिलाफ चक्का जाम की घोषणा से कर्मचारियों में उत्साह