हिसार

श्री राधे कृष्ण बड़ा मंदिर में शुरू हुई मेहंदी की चुंदड़ी की रस्म

महिलाओं ने नाच-गाकर ठाकुर जी व राधे रानी को रिझाया

कल शहर के मुख्य मार्गों से निकाली जाएगी रथ यात्रा, भारी संख्या में भक्त लेंगे भाग

हिसार,
श्री ठाकुर जी का आंनद उत्सव, ‘फागुन महोत्सव’ जिसका श्री बांके बिहारीलाल के सभी भक्त भी बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं, इस वर्ष भी बड़ी ही धूमधाम से हिसार के खजांचीयान बाजार में स्थित वृन्दावन धाम में फागुन महोत्सव अबीर गुलाल के संग 13 मार्च को मनाया जाएगा। वहीं इस वर्ष श्री बांकेबिहारी और किशोरी जी के हिसार में 478 वां प्रकाट्य वर्ष पर पूरा वर्ष उत्सवों की धूम रहेगी।
मंदिर के महंत राहुल शर्मा ने बताया कि मंदिर परिसर में श्री बांकेबिहारी और राधे रानी की मेहंदी की चुंदड़ी का कार्यक्रम बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। भक्तों ने मन्नतों हेतु चुंदड़ी पर हाथों की थाप और मंदिर में मेहंदी की रस्म शुरू की, राधे रानी का श्रृंगार और श्री बांकेबिहारी की बांसुरी भी भक्तों ने चढ़ाई और नाच-गाकर श्री ठाकुर जी व राधे रानी को रिझाया व खूब आनंद उठाया। मेहंदी की चुंदड़ी पर एक महीने तक भक्तजन अपनी मन्नतों हेतु, मेहंदी लगा सकते हैं। उसके बाद यह 110 मीटर की चुंदड़ी श्री बांकेबिहारजी के श्री चरणों में वृंदावन भेंट की जाएगी। मेहंदी के उत्सव में भक्तों में भोगस्वरूप ठंडाई, ठंडे रसगुल्ले व कचौरी सब्जी बांटी गई। भक्तों ने बृज के भजनों पर थिरकते हुए बृज की होली खेली। 13 मार्च को प्राकट्य उत्सव के दौरान भी समाज का आयोजन किया जाएगा व प्रसिद्ध भजन गायकों द्वारा अपनी अपनी प्रस्तुति दी जाएगी। सभी भक्तों के लिए विशेष भोजन प्रशाद की व्यवस्था रहेंगी।
राहुल शर्मा ने बताया कि इस वर्ष मनाए जा रहे श्री ठाकुर जी और राधे रानी के 478 वें प्रकाट्य उत्सव में श्री बांकेबिहारी जी व राधे रानी के स्वागत में मंदिर में फूल बंगले लगेंगे, उत्सव स्थल और नगर कीर्तन रथ यात्रा में सुगंधित फूलों का समावेश रहेगा। उन्होंने बताया कि 11 मार्च को नगर कीर्तन व रथ यात्रा निकाली जायगी जिसमें सभी भक्त नगर संकीर्तन श्री ठाकुर जी की रथ यात्रा में भाग लेंगे। भक्त ध्वजा/निशान उठाकर यात्रा में भाग लेंगे। श्री ठाकुर जी की रथ यात्रा का रथ भक्तजन अपने हाथों से खींच कर लेकर जाएंगे। यात्रा के रूट के बारे में उन्होंने बताया कि यह यात्रा श्री राधे कृष्ण बड़ा मंदिर खजांचीयान बाजार, से गांधी चौक, आर्य बाजार, राजगुरु मार्केट राम चाट के सामने से, नागोरी गेट, गीताराम पनवाड़ी के सामने से दिल्लीवान हलवाई के बाद कटला रामलीला, कटला रामलीला से गुलाब सिंह चौक की तरफ से श्री राधेकृष्ण बड़ा मंदिर पर यात्रा का समापन होगा।
उन्होंने बताया कि 13 मार्च को दोपहर 12 बजे से रात्री 10 बजे तक भजन सत्संग होगा जिस में विख्यात कलाकार व गायक सन्ध्या तोमर दिल्ली से मोहन तनेजा हिसार से, अभिमन्यु सोनी हांसी, मीनू आनंद गुरुग्राम व राजन हांसी से पहुंच कर श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध करेंगे। इस के अलावा विशाल भण्डारे का आयोजन रहेगा।

Related posts

वर्तमान दौर की आवश्यकता है योग: पपेन्द्र ज्याणी

क्रांति चौक पर बरसाती पानी से दुकानदारों को लाखों का नुकसान, दुकानदारों ने सरकार से मांगा मुआवजा

उपायुक्त के निर्देशों के बाद फसल खराबे का विवरण दर्ज करने के लिए लैपटॉप व कर्मियों की संख्या बढ़ी