शिक्षा—कैरियर हरियाणा हिसार

कॉलेज में प्रवेश होने पर आयेगा एसएमएस

हिसार
सरकारी, सरकार से सहायता प्राप्त और निजी महाविद्यालयों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया में जहां विद्यार्थियों को इस बार पारदर्शी तरीके से दाखिला मिलने की उम्मीद जगी है, वहीं इस प्रक्रिया में उन विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य साधने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ सकती है, जिनके बारहवीं में कम नंबर आए हैं और उनकी परसेंटाइल 90 प्रतिशत से कम है।
दरअसल, ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया के साथ-साथ उच्चतर शिक्षा विभाग ने हर आवेदक से बैचलर डिग्री में सबजेक्ट कंबिनेशन की ऑप्शन भी अनिवार्य कर दी है। एक महाविद्यालय में यदि एक सबजेक्ट कंबिनेशन की सीटें शुरुआत में ही पूरी हो जाती हैं तो बाद में दाखिला प्रक्रिया के लिए चयनित होने वाले विद्यार्थी को उसकी इच्छा के अनुसार सबजेक्ट कंबिनेशन नहीं मिल पाएगा, बल्कि जो कंबिनेशन कॉलेज प्रशासन तय करेगा, उसे वही लेना पड़ेगा। अब यदि वह सब्जेक्ट कंबिनेशन विद्यार्थी के तय लक्ष्य से अलग है तो विद्यार्थी को बैचलर डिग्री के दौरान एडिशनल सबजेक्ट लेकर ही अपने लक्ष्य को हासिल करना पड़ेगा।
बीएड करने वालों को सबसे अधिक परेशानी
इस कड़ी में बैचलर डिग्री करने वाले उन विद्यार्थियों को सबसे अधिक परेशानी आएगी, जो विद्यार्थी बैचलर डिग्री करने के बाद शिक्षक बनने के लिए बीएड करना चाहते हैं, मगर बीएड में बैचलर डिग्री के सबजेक्ट कंबिनेशन सही मैच नहीं होने पर विद्यार्थी को हर हाल में बैचलर डिग्री में एडिशनल सबजेक्ट के साथ उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा, अन्यथा विद्यार्थी का बीएड करने का भी लाभ उसे नहीं मिल पाएगा।
ऑनलाइन दाखिले के लिए कॉलेज में ही मिलेगी सुविधा, आएगा एसएमएस
प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया आरंभ होने के चलते किसी भी कॉलेज में आवेदक विद्यार्थी को परेशानी न हो, इसके लिए हर कॉलेज प्रशासन ने कॉलेज परिसर में ही निजी तौर पर डेस्क लगवाए हैं, जहां आवेदक ऑनलाइन दाखिला दर्ज करवा सकता है। खास बात है कि आवेदक एक ही कॉलेज में बैठकर ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से अपनी पसंद के अधिकतम दस कॉलेज के ऑप्शन को भर सकता है। ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया से इस बार विद्यार्थियोंं को खास फायदा यह भी मिलने जा रहा है कि आवेदन के बाद उनकी परसेंटेज के अनुसार दाखिले वाले कॉलेज की ऑप्शन विद्यार्थी द्वारा ऑनलाइन दाखिले के दौरान भरे गए मोबाइल फोन नंबर पर ही एसएमएस के जरिए मिल जाएगी। विद्यार्थी को अपने दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट देखने को बार-बार विभिन्न कॉलेजेस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

Related posts

एचएयू के पांच छात्रों की हुई कैंपस प्लेसमेंट, रिलायंस रिटेल प्राईवेट लि. में हुआ चयन

दहशत व असमंजस कोरोना वायरस से भी अधिक नुकसानदायक : अग्रवाल

लंबित मामले जल्द निपटाएं, नशे व अपराध पर रोक लगाएं : नितिका गहलोत