फतेहाबाद

380 सेवाओं के लिए अब चलेगा टोकन सिस्टम

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
प्रदेश सरकार द्वारा सरल प्रोजेक्ट के माध्यम से जिला और उपमंडल स्तर पर एक ही छत के नीचे 380 से अधिक नागरिक सेवाएं प्रदान की जाएगी। ये नागरिक सेवाएं ई-दिशा केंद्र के माध्यम से प्रदान होगी। ई-दिशा केंद्रों में अभी चल रही सेवाओं को बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए लघु सचिवालय के द्वितीय खंड में स्थापित ई-दिशा केंद्र का नवीनीकरण किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर और मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अंजू आर्य ने बुधवार को ई-दिशा केंद्र का मुआयना किया और तकनीकी अधिकारियों से इसके विस्तारीकरण बारे विस्तार से चर्चा की।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने बताया कि एक ही छत के नीचे विभिन्न विभागों की 380 से अधिक नागरिक सेवाएं प्रदान की जानी है। इसके लिए ई-दिशा केंद्र में सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। ई-दिशा केंद्र में काउंटर की संख्या 17 से बढ़ाकर 30 की जाएगी और नागरिकों के बैठने के लिए भी वातानुकूलित स्थान बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि ई-दिशा केंद्र में टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा, जिस नागरिक को टोकन मिलेगा उसका प्रदर्शन समयानुसार डिस्पले पर होगा। डिस्पेल पर नंबर अंकित होने के बाद नागरिक संबंधित काउंटर पर जाकर अपनी सेवाओं के लिए आवेदन दे सकेंगे।

जीवन आधार फरवरी माह की प्रतियोगिता में भाग लेकर विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीत सकते है हजारों रुपए के इनाम…अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

एडीसी ने कहा कि काउंटर पर जाने के बाद नागरिक को कम्प्यूटर प्रोफेशनल के सामने बैठने का स्थान भी दिया जाएगा। एक निश्चित समयानुसार अगले टोकन का नंबर आएगा। उन्होंने कहा कि ई-दिशा केंद्र में कर्मचारियों के प्रवेश का स्थान अलग से बनाया जा रहा है, जहां पर बायोमैट्रिक हाजिरी सिस्टम भी होगा। नागरिकों के लिए प्रवेश और निकास का स्थान अलग बनाया जाएगा, ताकि व्यवधान पैदा न हो। ई-दिशा केंद्र में आगंतुकों के लिए 65 से अधिक बैठने के लिए कुर्सी लगाई जाए, ताकि उन्हें खड़ा न रहना पड़े। उन्होंने बताया कि अभी 380 से अधिक सेवाएं चालू होने की संभावना है, भविष्य में इन सेवाओं का विस्तारीकरण भी होगा, जिसके लिए अभी से तैयारी करनी होगी।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

एक सरपंच व 8 पंच पदों के लिए उप चुनाव 4 फरवरी को

3 सालों तक कागजों में दौड़कर लाखों का तेल पी गई डीसी की इनेवा कार, भ्रष्टाचार ने खूब दौड़ाई डीसी की कार

उपायुक्त ने लोगों से की घर पर सोशल डिस्टेंस के साथ त्योहार मनाने की अपील