हिसार

मुख्यमंत्री ने चौकीदारों का वेतन किया दोगुना,अब 3500 के स्थान पर मिलेंगे प्रतिमाह 7000 रुपये

हिसार,
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि अब प्रदेश में नियुक्त चौकीदारों को दोगुना वेतन दिया जाएगा। वे आज महाबीर स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय चौकीदार सम्मेलन को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल से राज्यभर में नियुक्त चौकीदारों को 3500 के स्थान पर 7000 रुपये वेतन मिलेगा। उन्होंने चौकीदारों को मिलने वाले अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी करने की घोषणा की। राज्य स्तरीय चौकीदार सम्मेलन को वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल तथा विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने भी संबोधित किया। चौकीदारों के प्रतिनिमंडल ने मुख्यमंत्री व अन्य मंत्रियों को पगड़ी पहनाकर उनका अभिनंदन किया।

तीन माह में हर चौकीदार को मिलेंगी साइकिलें
मुख्यमंत्री ने अपना संबोधन चौकीदारों को भाइयों, आप मेरे भाई हैं कहकर शुरू किया तो उपस्थित चौकीदारों ने जोरदार तालियां बजाकर प्रसन्नता जाहिर की। मुख्यमंत्री ने कहा कि चौकीदार गांव का प्रथम जिम्मेदार नागरिक होता है और प्रदेश का मुख्यमंत्री होने के नाते मैं भी स्वयं को चौकीदार ही मानता हूं और आपकी ही तरह प्रदेश की भलाई के लिए कार्यरत हूं। उन्होंने कहा कि चौकीदारों को पहले 1000 रुपये मासिक वेतन मिलता था जिसे 2009 में बढ़ाकर 3500 रुपये किया गया था। आज इसे बढ़ाकर 7 हजार रुपये प्रतिमाह किया जाता है जो एक अप्रैल से लागू माना जाएगा। उन्होंने चौकीदारों को वर्दी भत्ते के रूप में मिलने वाली राशि को भी 2 हजार रुपये से बढ़ाकर ढाई हजार रुपये तथा लाठी व बैट्री आदि के लिए मिलने वाले 750 रुपये के भत्ते को बढ़ाकर 1000 रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगले तीन माह के भीतर प्रत्येक चौकीदार को एक-एक साइकिल भी दी जाएगी।

कागजों में सेवानिवृत्त हुए चौकीदारों को मिलेगा पुराना वेतन
मुख्यमंत्री ने कहा कि चौकीदारों की मांग पर उनकी सेवानिवृत्ति की आयु को 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष पहले ही किया जा चुका है। कुछ स्थानों से शिकायतें मिली हैं कि कुछ चौकीदारों को सेवानिवृत्त कहकर उन्हें वेतन नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज यह भी घोषणा की जाती है कि 2014 से 2017 के बीच कागजों में हटाए गए, लेकिन अपना काम करते रहे चौकीदारों को पूरा वेतन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा की गई इन घोषणाओं के साथ ही चौकीदारों ने तालियां बजाकर व हाथ उठाकर अपनी खुशी का इजहार किया।
जागते रहेंगे के नारे लगवाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि बहकाने वाले आएंगे लेकिन आपको बहकना नहीं है। अपने परंपरागत नारे जागते रहो के अनुरूप आपको जागते रहना है। मुख्यमंत्री ने जागते रहियो के नारे लगाए जिसके पीछे चौकीदारों ने जागते रहेंगे के नारे लगाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार गृहिणी घर में अपने चौके की संभाल रखती है उसी प्रकार चौकीदार गांव की चौकी का रखवाला होता है। गांव की सुरक्षा व सूचनाओं के आदान-प्रदान में उसकी भूमिका सराहनीय रही है। उन्होंने कहा कि यह सरकार चौकीदारों के पुरातन गौरव व रुतबे को फिर से कायम करेगी।

तकनीक से कर रहे भ्रष्टाचार खत्म
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार तकनीक के इस्तेमाल से राज्य में हर प्रकार के भ्रष्टाचार को खत्म करने की दिशा में गंभीर प्रयास कर रही है, क्योंकि भ्रष्टाचार प्रदेश के विकास के लिए कैंसर के समान है जो समाज की जड़ें खोखली करता है। उन्होंने कहा कि हम सबको खेत की बाड़ बनना है जो खेत की सुरक्षा के लिए होती है। उन्होंने उपस्थितगण से पूछा कि क्या वर्तमान सरकार के साढ़े तीन साल के दौरान उन्होंने किसी घोटाले के बारे में सुना है। पिछली सरकारों के कार्यकाल देखें तो उनके हर पन्ने पर भ्रष्टाचार की कहानियां लिखी दिखती हैं जिनके कारण आज उनके नेताओं को सीबीआई जैसी एजेंसियों की जांच का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि तकनीक के इस्तेमाल के चलते बुढापा पेंशन में 1.5 लाख तथा वजीफा लेने वाले स्कूली विद्यार्थियों में 4 लाख से अधिक फर्जी लोगों की पहचान करते हुए करोड़ों रुपयों की सरकारी राशि की बचत की गई है।
गु्रप-डी की नौकरी में इंटरव्यू खत्म किया
मुख्यमंत्री ने कहा कि गु्रप-डी की नौकरियों में साक्षात्कार की प्रक्रिया को खत्म कर दिया गया है। अब केवल लिखित परीक्षा के आधार पर चयन होगा ताकि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगे। जिस परिवार में एक भी व्यक्ति नौकरी पर नहीं है उसके सदस्य को 5 अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चौकीदारों में से भी 10वीं पास, 42 वर्ष तक आयु के व्यक्ति इन भर्तियों में आवेदन करें।
कैप्टन अभिमन्यु ने सीएम को बताया सबके हितों का चौकीदार
वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अंत्योदय के सिद्धांत के अनुरूप सदैव समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति की पहले चिंता की है। वे चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठकर भी खुद को राज्य का चौकीदार समझते हैं और प्रदेश की ढाई करोड़ जनता के हितों की रक्षा कर रहे हैं जो एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने खुद को हर वर्ग के हितों का चौकीदार बताकर शासन व प्रशासन के तंत्र में एक नए आदर्श का बीज रोपित किया है। उन्होंने चौकीदारों से जागते रहने तथा सबको जगाते रहने का आह्वान किया।
ओपी धनखड़ ने चौकीदार को बताया सरकार की आंख, नाक व कान
कृषि, विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि लाइन में सबसे अंत में खड़े व्यक्ति का सबसे पहले भला करना ही वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री जब अपने आप को चौकीदार के रूप में संबोधित करते हैं तो इस पद का गौरव अपने आप बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि मैं गांव में रहा हूं और बचपन में चौकीदार द्वारा की जाने वाली मुनादी का गवाह रहा हूं। उस समय सूचना प्रदान करने के लिए गांव का लाउड स्पीकर चौकीदार ही होता था। उन्होंने चौकीदार को सर्वाधिक जिम्मेदार व्यक्ति बताते हुए उन्हें सरकार की आंख, नाक व कान बताया जो गांव के हर व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक का रिकॉर्ड रखता है।

परिवहन मंत्री ने कहा बुलाकर सम्मानित करने वाले पहले सीएम
परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि मनोहर लाल प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने चौकीदारों को खुद बुलाकर उनका सम्मान किया है। आज से पहले किसी अन्य मुख्यमंत्री ने ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा कि चौकीदार किसी के बहकावे में आए बिना सरकार की कल्याणकारी नीतियों को घर-घर तक पहुंचाने का काम करें। उन्होंने चौकीदारों को सरकार का हिस्सा बताते हुए कहा कि उनका 5 लाख तक का निशुल्क इलाज सरकार करवाएगी। उन्होंने कहा कि 2022 तक ऐसा कोई ऐसा परिवार नहीं मिलेगा जिसका अपना मकान न हो। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति का बैकलॉग पूरा करने का काम वर्तमान मुख्यमंत्री करेंगे।
विधायक ने किया सहयोग का आह्वान
विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का जिला में पहुंचने पर स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश का जितना विकास वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने चौकीदारों को समाज के भाईचारे को जोडऩे का प्रतीक बताते हुए उनसे समाज के विकास में सहयोग का आह्वान किया। हिसार मंडल आयुक्त राजीव रंजन ने प्रशासन की ओर से अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम विशेष रूप से राज्य के चौकीदारों के लिए किया गया है। उन्होंने चौकीदारों को सूचनाओं का आदान-प्रदान करने वाली महत्वपूर्ण कड़ी बताया।
ये भी रहे मौजूद
इस अवसर पर डीजीपी बीएस संधू, उपायुक्त अशोक कुमार मीणा, मुख्यमंत्री के ओएसडी कैप्टन भूपेंद्र, हरियाणा हाउसिंग फेडरेशन के चेयरमैन जोगीराम सिहाग, हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, अजय सिंधु, अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान, भाजपा के प्रदेश सचिव कर्णसिंह रानौलिया, जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया, जिला महामंत्री सुजीत कुमार, आशा रानी, प्रो. मनदीप मलिक, सत्यपाल श्योराण, जिला सचिव कृष्ण बिश्रोई, जिला सह मीडिया प्रभारी संदीप गंगवा, अनिल गोदारा, बाबूलाल अग्रवाल, सरजीत कालीरावणा सहित बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता व अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद थे।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

जालसाजों से सावधान रहे जनता, व्यक्तिगत जानकारी न करें सांझा : नितिका गहलोत

सोमवार को हुडा कार्यालय के समक्ष धरना देकर विरोध जताएंगे सेक्टरवासी- श्योराण

केनरा बैंक के 115वें स्थापना दिवस पर बैंक शाखा में कार्यक्रम का आयोजन

Jeewan Aadhar Editor Desk