फतेहाबाद

मीडियाकर्मी खामिया बताए, जिला प्रशासन करेगा ठीक—उपायुक्त

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में आयोजित पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) म्हारो सूथरो फतेहाबाद जी के माध्यम से जिला स्तरीय कार्यक्रम ‘स्वच्छता ही सेवा’ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्मदिवस 2 अक्तूबर तक चलाया जाएगा, जिसमें सभी नागरिक अपना अपेक्षित सहयोग करें। डॉ आभीर ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत रेलवे स्टेशन, प्राईवेट क्षेत्रों, औद्योगिक क्षेत्रों, हस्पतालों, सरकारी भवन व कार्यालय, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों व नागरिकों द्वारा बड़े पैमाने पर श्रमिकों के श्रमदान के माध्यम से छात्रों को स्वेच्छिक गतिविधियों, स्वच्छाग्रही-एक से अनेक दिवस के माध्यम से एसबीएम जी के तहत जिला के सभी गांवों में स्वच्छाग्रही 100 या इससे अधिक सदस्यों को स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए संगठित करेंगे।

डॉ आभीर ने कहा कि सरकार द्वारा लागू की गई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लाभार्थी तक पहुंचाने के लिए प्रशासन द्वारा अथक प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) को 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुभारंभ किया। यह योजना विश्व की सबसे बड़ी योजना है, जिसके तहत गरीब परिवारों को सीधा लाभ पहुंचेगा। योजना के तहत पात्र लोगों के गोल्ड कार्ड बनाएंगे जाएंगे, जिससे बीमारी से पीडि़त व्यक्ति के ईलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा किया जाएगा, जिसे सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। देश के सभी सरकारी व चयनित प्राईवेट हस्पतालों में ईलाज करवा सकता है। जिला में 10 के लगभग ऐसे हस्पतालों को चिन्ह्ति किया गया है, जो आयुष्मान भारत योजना में अपना सहयोग देंगे। इस योजना का लाभ देने के लिए सभी अटल सेवा केंद्रों व जिला स्तर पर अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि महीने में दो बार राहगीरी का आयोजन किया जाता है, ताकि व्यक्ति अपनी सेहत व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहे। इन कार्यक्रमों में उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक सहित अन्य विभाग के अधिकारी भी भाग लेते हैं, जिससे नागरिकों के साथ मिलना जुलना हो जाता है तथा उनकी समस्याओं को भी जाना जाता है। समस्याओं का आकंलन करके उन्हें निपटाया जाता है। हरपथ योजना के तहत हरपथ एप बनाई गई है, जिस पर शिकायत मिलने के उपरान्त टूटी-फुटी व गढ्ढों वाली सडक़ों का सुधारीकरण व उन्हें शीघ्र गढ्ढामुक्त किया जाता है। इस बारे भी मीडियाकर्मी अपनी लेखनी के माध्यम से जनता को जागरूक करे। प्रदेश के सभी जिलों में सडक़ सुरक्षा व सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत जीरो विजन पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मीडियाकर्मी खामिया बताए ताकि उनका सुधार किया जा सके।

उन्होंने कहा कि लिंगानुपात में सुधार करना बहुत जरूरी है। सुधार नहीं होगा तो संतुलन बिगड़ जाएगा, जिससे समाज को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। पिछले कई महिनों से जिला का लिंगानुपात कम हुआ है, जो हम सब के लिए चिंता का विषय है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को और ज्यादा गति देते हुए आमजन मानस को जागरूक करना है। कन्या भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपये तक का ईनाम दिया जाता है तथा उसका नाम भी गोपनीय रखा जाता है। पत्रकारों के एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए उपायुक्त ने कहा कि सूचना मिलने पर जिला के साथ-साथ पंजाब, राजस्थान व यूपी अन्य राज्यों तक छापामार कार्रवाई की जाती है। दोषी व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाती है। इसके लिए प्रशासन व पुलिस विभाग अपडेट है। जिला के 50 गांवों के चिन्ह्ति किया गया है, जहां पर लिंगानुपात कम है और इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं।

नशामुक्ति के प्रश्न पर उपायुक्त ने कहा कि जिला की सभी 257 ग्राम पंचायतों के सरपंचों से भी आह्वान किया गया है कि वे नशीले पदार्थों की बिक्री करने वालों को गांव में न घुसने दें और उनकी सूचना तुरंत प्रशासन व पुलिस विभाग को दें। जिला को नशामुक्त बनाने के लिए आमजन मानस का भी सहयोग लिया जा रहा है। पुलिस विभाग द्वारा नशामुक्ति जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। 21वें दिन युवाओं के साथ बैठकों का भी आयोजन किया जाता है। स्थानीय नागरिक हस्पताल में 20 बिस्तरों वाले नशा मुक्ति केंद्र को खोला गया है, जहां पर नशा से ग्रस्त लोगों का निशुल्क ईलाज किया जा रहा है। इसके अलावा रतिया व टोहाना में भी निजी नशा मुक्ति केंद्र खोले गए है, जिसमें प्रशासन द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जाता है। स्टै्र कैटल के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए डॉ आभीर ने कहा कि सभी के सहयोग से जिला को स्ट्रै कैटल फ्री बनाया गया है। हम प्रदेश के सभी जिलों से बेहतर स्थिति में है। गौशालााओं व नंदीशालाओं में हरियाणा गौसेवा आयोग, विभिन्न विभागों सहित दानी सज्जनों का भी सहयोग लिया जा रहा है। रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाता है, जिससे जरूरमंदों की सहायता की जाती है। उन्होंने कहा कि कोई भी मुद्दा व समस्याएं मीडिया द्वारा उजागर की जाती है तो उन पर प्रशासन त्वरित कार्यवाही करता है।

एक अन्य प्रश्र का जवाब देते हुए उपायुक्त ने कहा कि बरसात के कारण फसलों व अन्य हुए नुकसान की भरपाई के लिए अधिकारियों द्वारा चैकिंग की जा रही है। मकान की छत गिरने व अन्य छोटे-मोटे नुकसान की भरपाई के लिए जिला स्तर पर 15-20 हजार रुपये तक मदद की जाती है। 50 हजार रुपये तक की मुआवजा की आर्थिक मदद मंडलायुक्त तथा इससे अधिक की राशि के लिए सरकार द्वारा नुकसान की भरपाई की जाती है। फसलों के खराबे की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत भी किसानों का लाभ दिया जाता है। जिला में 31 अक्तूबर तक गिरदावरी का कार्य किया जा रहा है। खेतों में पानी भरने पर सिंचाई विभाग द्वारा पानी निकासी की जाती है। शहरों तथा कस्बों में जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा पानी निकासी की जाती है। प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए प्रशासन अपडेट है। अभी तक बरसात से नुकसान बारे तीन हजार के लगभग आवेदन प्राप्त हुए है, जिन पर उचित कार्यवाही की जा रही है। घग्गर में 7 से 8 हजार क्यूसिक पानी आया है जबकि नहर की 25 हजार क्यूसिक की क्षमता है। एक अन्य प्रश्र का जवाब देते हुए डॉ आभीर ने कहा कि शहरों में बंदरों के आतंकों को रोकने के लिए नगर परिषद व नगर पालिकाओं द्वारा उचित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि फतेहाबाद को पिंक सिटी बनाने के लिए सभी नागरिकों का सहयोग लिया जाएगा। सरकारी भवनों, कार्यालयों को प्रशासन द्वारा पिंक कलर किया जाएगा।

इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने उपायुक्त डॉ आभीर व मीडियाकर्मियों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार के निर्णय अनुसार महीने में एक बार अवश्य उपायुक्त की अध्यक्षता में पत्रकारवार्ता का आयोजन किया जाता है ताकि कल्याणकारी योजनाओं का और ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार हो सके और उनकी समीक्षा की जा सके। उन्होंने बताया कि महीने में एक बार प्रशासन द्वारा रात्रि चौपाल तथा विभाग द्वारा दो बार ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करने के साथ-साथ सामाजिक बुराईयों को खत्म करने बारे जागरूक किया जाता है और जनसमस्याओं का भी समाधान किया जाता है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

गाड़ी ने युवती को मारी टक्कर, मौके पर हुई मौत

अब कोर्ट में नहीं सुनाई देगी ‘हाजिर हो’ की आवाज

फ्यूचर मेकर : 400 प्रामोटरों पर है अब एसआईटी की नजर