हिसार

टीबी को 2025 तक जड़ से खत्म करने का लक्ष्य लेकर काम करें अधिकारी : मीणा

हिसार,
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि टीबी को 2025 तक जड़ से खत्म करने का लक्ष्य पूरा करना है। इसके लिए सभी अधिकारी मेहनत व तत्परता से कार्य करें। उपायुक्त अशोक कुमार मीणा आज लघु सचिवालय के जिला सभागार में जिला टीबी फोर्म की पहली समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उन्होंने एड्स उन्मूलन की दिशा में किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की।
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि जिला स्तरीय टीबी फोर्म में अलग-अलग विभागों को शामिल किया गया है जिनके माध्यम से टीबी मरीजों को विभागीय योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्होंने जिला में टीबी व एड्स के मरीजों की संख्या, इनमें बीपीएल श्रेणी के मरीजों की संख्या और इन्हें मिलने वाली सुविधाओं की भी जानकारी मांगी। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में उन्हें सभी जानकारियां व्यवस्थित ढंग से उपलब्ध करवाई जाएं।
उपायुक्त ने कहा कि एड्स मरीजों को परिवहन विभाग द्वारा दी जाने वाली मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उपलब्ध करवाई जाए। इसी प्रकार बैंक मरीजों के बैंक अकाउंट जीरो बैलेंस पर खुलवाए जाएं। उन्होंने मरीजों को मिलने वाली पेंशन की स्थिति की भी जानकारी ली। उपायुक्त ने कहा कि इन बीमारियों के समूल उन्मूलन के लिए जन जागरूकता कार्यक्रमों का भी अधिक से अधिक आयोजन किया जाए।
हरियाणा एड्स नियंत्रण सोसायटी, पंचकूला से आईं संयुक्त निदेशक संतोष कटारिया ने बताया कि एड्स व टीबी के मरीजों को रोजगार व स्वरोजगार प्रदान करने के लिए भी विभागों व संस्थाओं की मदद ली जाएगी। इन व्यक्तियों को किसी न किसी कौशल में निपुण बनाकर इन्हें आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला टीबी फॉर्म द्वारा जिला के प्रत्येक गांव में ऐसे एक-एक महिला-पुरुष को टीबी चैंपियन बनाया जाएगा जिन्होंने अपनी इच्छाशक्ति के चलते इस बीमारी पर विजय प्राप्त की है।
इस अवसर पर डिप्टी सिविल सर्जन डा.कौशल वर्मा, डा.जया गोयल, एमओ डा. सुशील गर्ग, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी डा. पूनम रमन, जिला शिक्षा अधिकारी बलजीत सिंह, जिला बाल कल्याण अधिकारी विनोद कुमार, डा. कुलदीप, डा. यशपाल सिंह व डा. नीरू गुप्ता सहित अन्य विभागों के अधिकारी व संस्थाओं के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

वकीलों की सहायता के लिए लगाई गैर जरूरी शर्तें हटाई जाए : बूरा

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : ससुर व पुत्रवधु पर घर में घुसकर हमला, डंडो से की पिटाई

एडवाइजरी कमेटी की बैठक में किसानों ने मांगा नहरी पानी