फतेहाबाद

उद्योग लगाने के लिए इच्छुक निवेशकों को ई-बिज पोर्टल पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य : डीसी

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
उपायुक्त डॉ जेके आभीर ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए है कि वे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न कंपनियों द्वारा स्थापित किए जाने वाले मोबाइल टावर के लिए एनओसी निर्धारित समयानुसार देना सुनिश्चित करें। इंटरप्राईजिज प्रोमोशन पॉलिसी के तहत उद्यमियों को एक ही छत के नीचे सभी प्रकार सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मंगलवार को जिला उपायुक्त डॉ जेके आभीर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय क्लीयरेंस कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने बताया कि उद्योग लगाने के इच्छुक निवेशकों को ई-बिज पोर्टल पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है और आवेदकों को सिंगल विंडो पर सभी प्रकार की क्लीयरेंस दी जा रही है।
उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार ने एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की अनापति प्रमाण पत्र (एनओसी) देने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में होने वाली जिला स्तरीय क्लीयरेंस कमेटी गठित की गई है। इस कमेटी के समक्ष विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित करने के लिए ऑनलाईन आवेदन किए जाते हैं और संबंधित विभाग को ऑनलाईन ही अपनी गतिविधि दर्ज करवानी होती है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मोबाइल टॉवर लगाने वाली कंपनियां भी ऑनलाईन आवेदन करेगी और उनके आवेदन को हमें 45 दिनों में निपटान करना है। उपायुक्त ने सभी विभागों से कहा कि जितने भी आवेदन जिला में पोर्टल के माध्यम से आए है, उनका जल्द से जल्द निपटान किया जाए और संबंधित विभाग अपने-अपने विभाग की क्लीयरेंस तय समय में देना सुनिश्चित करें। डॉ आभीर ने संबंधित विभाग को निर्देश दिए कि वे शहरों व अन्य रिहायशी क्षेत्रों में स्थापित उद्योग इकाईयों को स्थानांतरण करने बारे शीघ्र सर्वे करके इसकी रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करे।
इस अवसर पर जिला उद्योग केंद्र के उप निदेशक जेसी लांग्यान ने बताया कि जिला स्थापित इंडस्ट्रीयल इकाईयां चिन्ह्ति की गई है जो रिहायशी इलाकों में चल रही है। इन इकाईयों को प्रदूषण विभाग के नियमानुसार वर्गीकृत किया गया है और उसी अनुरूप इन इकाईयों को रिहायशी इलाकों से स्थानांतरण करने बारे कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने उपस्थित विभागों के अधिकारियों को पोर्टल पर आए आवेदन पत्र पर किस प्रकार निपटान प्रक्रिया अपनाई जानी है, इस बारे विस्तृत जानकारी दी। बैठक में डीडीपीओ अनुभव मेहता, डीआरओ बाल कृष्ण सहित कमेटी के अन्य सदस्य व अधिकारीगण मौजूद रहे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

महिला एवं बाल विकास विभाग लोगों को उपलब्ध करवा रहा निशुल्क मास्क

नाबालिग के साथ गैंगरेप, नशे का आदी है एक आरोपी

खाद्य आपूर्ति विभाग की छापेमारी, आइसक्रीम व सोडा के लिए सैंपल