हिसार

64वें राष्ट्रीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता आरंभ,अलग-अलग राज्यों की 29 टीमों ने लिया हिस्सा

हिसार,
शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने कहा कि खेल के क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सशक्त उपस्थिति दर्ज करवाई है जिसके चलते खेल मानचित्र पर प्रदेश विशेष रूप से उभरा है। आज विश्व स्तरीय स्पर्धाओं में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने पूरे देश का नाम रोशन करने का काम किया है।
एसीएस पीके दास ने यह बात महाबीर स्टेडियम में बतौर मुख्यातिथि 64वें राष्ट्रीय विद्यालय खेलों का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने ध्वजारोहण करके व रंगीन गुब्बारे उड़ाकर खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भागीदारी के लिए पहुंची 29 टीमों के 1635 खिलाडिय़ों ने मार्च पास्ट किया। मार्च पास्ट में अश्वरोही दल विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। स्कूली विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस दौरान खिलाडिय़ों को खेल भावना से खेलने व नशे आदि से दूर रहने की शपथ भी दिलवाई गई।
मुख्यातिथि ने स्टेडियम में बनाए गए कंट्रोल रूम, खिलाडिय़ों के पंजीकरण, भोजन आदि की व्यवस्थाओं को खुद घूम-घूमकर देखा। उन्होंने अलग-अलग राज्यों से आए खिलाडिय़ों से मिलकर उनके ठहरने आदि के प्रबंधों की भी जानकारी ली। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के माध्यम से की गई भोजन की व्यवस्था की दिल खोलकर सराहना की और इस नए प्रयोग के लिए जिला प्रशासन की पीठ थपथपाई।
अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने आज होने वाले मैचों की टीमों के खिलाडिय़ों से मुलाकात की और उन्हें आशीर्वाद दिया। उन्होंने मैदान नंबर 1 पर हरियाणा व केंद्रीय विद्यालय संगठन के बीच आयोजित हैंडबाल का मैच भी देखा। उन्होंने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में देश के हर हिस्से से स्कूली बच्चे भागीदारी कर रहे हैं। ये सभी बच्चे अपनी-अपनी संस्कृति को लेकर यहां पहुंचे हैं। यह इन सभी बच्चों के लिए सांस्कृतिक आदान-प्रदान का बेहतर अवसर साबित होगा।
उन्होंने खिलाडिय़ों से आह्वान किया कि वे अन्य राज्यों के खिलाडिय़ों के साथ आपसी स्पर्धा के साथ-साथ दोस्ती की भावना भी विकसित करें ताकि उन्हें एक-दूसरे को समझने का मौका मिले। उन्होंने कहा कि खेल खिलाडिय़ों को न केवल बुरी आदतों व व्यसनों से दूर रखते हैं बल्कि वे मनोरंजन, शारीरिक स्वास्थ्य व फिट रहने का भी बेहतर माध्यम हैं। सरकार द्वारा खेलों को दिए जा रहे प्रोत्साहन के कारण ही आज हमारे बच्चे राष्ट्रीय ही नहीं, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उम्दा प्रदर्शन कर पा रहे हैं।
जिला शिक्षा विभाग की ओर से डीईईओ देवेंद्र सिंह ने कहा कि खिलाडिय़ों की सुविधा के लिए यहां 24 घंटे चलने वाला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। बाहर से आई सभी टीमों को तमाम जानकारियां समेटे हैंडबुक दी गई है। इसके साथ ही खिलाडिय़ों को हिसार व हरियाणा के इतिहास से रूबरू करवाने के लिए विशेष रूप से तैयार करवाई गई बुकलेट भी दी गई है। उन्होंने कहा कि आज महाबीर स्टेडियम के इस मैदान में देश का खेल भविष्य मौजूद है। उन्होंने सभी टीमों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यदि किसी खिलाड़ी को किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो वे कंट्रोल रूम के अलावा उन्हें व्यक्तिगत रूप से भी बता सकते हैं। उन्होंने खेल मुकाबलों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।
स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) के ऑब्जर्वर संजय गौतम ने कहा कि वे राष्ट्रीय खेलों के सिलसिले में पूरे देश के अलग-अलग राज्यों में घूमे हैं लेकिन मेहमाननवाजी का जो रूप यहां देखने को मिला वह अविस्मरणीय है। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के माध्यम से उपलब्ध करवाए जा रहे भोजन को घर के खाने के समान बताते हुए इसकी खूब सराहना की। डॉ. राजकुमार नरवाल ने सभी अतिथियों का आभार जताते हुए राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी का मौका देने के लिए एसजीएफआई का भी आभार जताया। रामनिवास शर्मा ने बेहतर मंच संचालन किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह, शिक्षा विभाग के रजिस्ट्रार शमशेर आर्य, कुलदीप मेहता, मनोज कुमार, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एकता भ्याण, नवीन पूनिया, जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. साहिब राम गोदारा, जिला खेल अधिकारी गंगादत्त यादव सहित अन्य अधिकारी, खिलाड़ी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पुलिस द्वारा व्यापारियों पर झूठा मुकदमा बनाकर मारपीट करना निंदनीय – बजरंग दास गर्ग

सतर्कता से दुकानदार के हजारों रुपये लूटने से बचे

विश्व नशामुक्ति दिवस पर ऑनलाईन वेबिनार का आयोजन