हिसार

शादी में मेहमानों का स्वागत पौधे भेंट कर किया, मंडप में सात नहीं 11 फेरे लिए

सिवानी मंडी,
राज्य के अंतिम छोर पर बसे गांव नलोई में शनिवार को एक शादी समारोह ने अनूठी मिशाल पेश की है। यहां बारातियों से लेकर भातियों और अन्य मेहमानों का स्वागत पौधे भेंट कर किया गया। पूरी तरहं से पर्यावरण के प्रति समर्पित इस शादी में वधु पक्ष की तरफ से 11 फेरे करवाए गए जिसमें सात फेरे उन्होंने पुरानी रीति रिवाज के हिसाब से लिए जबकि शेष चार फेरे उन्होंने पर्यावरण संरक्षण, बिना दहेज विवाह, कन्या भ्रूण हत्या व जल संरक्षण को लेकर लिए। शादी में आए मेहमानों को परिजनों की तरफ से जब उपहार स्वरूप पौधे मिले तो हर कोई हैरान रह गया। माजरा समझ में आया तो लोग बोले कि शादी हो तो ऐसी।
जानकारी के अनुसार उपमंडल के गांव नलोई के केसरमल जांगड़ा की पोती पिंकी का रिश्ता फतेहाबाद जिला के भट्टू तहसील के गांव रामसरा के प्रदीप पुत्र रामानंद जांगड़ा के साथ हुआ था। शादी के वक्त तय हुआ था कि विवाह में बारातियों का स्वागत बैंड बाजे और अन्य फिजूलखर्ची की बजाय पौधे भेंट कर किया जाए। यह भी तय किया गया कि दुल्हा पक्ष के लोग शादी में सात की बजाय मंडप में 11 फेरे लेंगे। वर और वधु पक्ष की सहमति मिलने के बाद शनिवार को संपन्न हुए इस अनूठे विवाह समारोह की पूरे क्षेत्र में चर्चा है। बिना किसी दहेज के साथ संपन्न हुए इस विवाह समारोह में वर पक्ष ने महज एक रुपया और एक नारियल लेकर ही विवाह संपन्न करवाया।
मंडप में लिए 4 अतिरिक्त फेरे
शादी के समय बारी जब मंडप में फेरों की आई तो दोनों पक्षों की सहमति से सात की बजाय 11 फेरे लिए गए। इसमें वर और वधु ने सात वचन जहां एक साथ सात जन्मों तक एक साथ रहने की परंपरा निभाई वहीं खुद के अलावा अपने परिचितों को पौधारोपण, दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या, व जल बचाने के लिए प्रेरित करने का वचन दिया।
भातियों को भी मिला पौधा
शनिवार को विवाह से पूर्व भांतियों की तरफ से भात की रस्म अदा करने के बाद विवाह में आए सभी भातियों को यूपी के सहारनपुर से विभिन्न किस्मों के मंगवाए गए पौधे उपहारस्वरूप दिए गए। नवविवाहिता पिंकी जांगड़ा ने बताया कि यूपी से विभिन्न किस्मों के 2100 पौधे मंगवाए गए है जो शादी में आने वाले हर आम और खास मेहमान के बीच वितरित किए जाएंंगे। पिंकी के पिता सूबेसिंह ने कहा कि वे धन्य है कि उनकी बेटी ऐसे परिवार में जा रही है जहां के लोगों की मानसिकता बेटियों के प्रति सकारात्मक है। पिंकी के भाई मनोज जांगड़ा ने कहा कि वे भी अपनी बहन की इस शादी से प्रभावित है और उन्हीं की तरह अपनी शादी में भी सात की बजाय 11 फेरे लेकर और दहेज रहित विवाह रचाकर अपनी बहन को एक अनोखा उपहार देंगे।

Related posts

घर पर ट्यूशन पढ़ाने वाली अध्यापिका, प्राध्यापक, पुलिसकर्मी सहित 24 मिले कोरोना पॉजिटिव

अनीमिया मुक्त हिसार अभियान के तहत 369 महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य की जांच

Jeewan Aadhar Editor Desk

सड़क हादसे में रामपाल के 2 अनुयायियों की मौत, 3 गंभीर रुप से घायल