हिसार

मातृत्व वंदना योजना का लाभ उठाएं महिलाएं : डॉ. दहिया

योजना के तहत जिला स्तरीय सप्ताह समारोह आयोजित

हिसार
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत जिला स्तरीय सप्ताह समारोह का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में सिविल सर्जन डॉ. संजय दहिया व अन्य चिकित्सा अधिकारियों ने शिरकत की। इस मौके पर उपस्थितगण को योजना के तहत शपथ भी दिलवाई गई।
समारोह को संबोधित करते हुए डॉ. संजय दहिया ने कहा कि मातृत्व वंदना सप्ताह के अंतर्गत सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर विविध कार्यक्रमों क ा आयोजन किया जा रहा है तथा साथ ही महिलाओं को इस योजना से जोडक़र उन्हें अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिला कार्यक्र म अधिक ारी सुनीता यादव ने बताया गया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को 5000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती क ो प्रथम किश्त के रूप में 1000 रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच पूर्ण होने पर दूसरी किस्त मेें 2000 रुपये और बच्चे के जन्म क ा पंजीकरण होने तथा बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किश्त में 2000 रुपये दिए जाते हैं। योजना के तहत भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही किया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिलाएं अपने निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी कार्यकता अथवा मुख्य चिकित्सा अधिक ारी के कार्यालय में संपर्क कर सकती हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा फ ार्म फ ीड करने वाली आंगनवाड़ी वर्कर्स व सुपरवाईजर्स को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम में उन लाभार्थियों को प्रोत्साहित किया गया जिन्हें प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना स्कीम क ा लाभ मिला चुका है। इसके तहत उन्हें सेल्फी लेने व अपने अनुभव सबके साथ साझा करने का मौका दिया गया। लाभार्थियों ने योजना का लाभ मिलने पर खुशी जाहिर की तथा सरकार के प्रयासों की सराहना भी की। डॉ. सुशील गर्ग ने कार्यक्रम में एड्स संबंधित जानकारी देते हूुए बताया कि एड्स एचआईवी वायरस से फै लता है। इस दौरान उपस्थितगण को दूषित सुई का प्रयोग ना करने बारे जानकारी दी गई तथा एड्स को फैलने से रोकने के संबंध में भी विस्तार से समझाया गया।
वन स्टॉप सेंटर की प्रशासिका सुनीता यादव ने कार्यक्रम में महिलाओं को महिला हेल्पलाइन नं 181 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से महिलाओं से संबंधित समस्याओं का उचित समाधान किया जाता है। उन्होंने कहा कि अगर आपको या आपके आस-पास किसी भी महिला को घरेलू हिंसा, यौन शौषण, दहेज, दुव्र्यहार इत्यादि की कोई समस्या हो तो आप हेल्पलाइन नं 181 पर फोन कर सकते हैं।

Related posts

13 मार्च 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

हिसार : 10 वर्षीय बच्ची से दो किशोरों ने किया दुष्कर्म

Jeewan Aadhar Editor Desk

काबरेल सरपंच पर हमला करने के 4 आरोपित काबू..खुद ही लगाई थी झोंपड़ी में आग