फतेहाबाद

टिड्डी दल प्रकोप के बचाव के लिए डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक

गांव स्तर से लेकर जिला स्तर पर कमेटियों का गठन, हैफेड को दिए जरूरी कीटनाशक भंडारण के आदेश

फतेहाबाद, (साहिल रूखाय)।
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने राजस्व, कृषि एवं किसान विभाग व पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे टिड्डी दल बारे किसानों को जागरूक करे कि टिड्डी दल के प्रकोप के बचाव के लिए किस प्रकार से काम किया जा सकता है। उपायुक्त ने टिड्डी दल का प्रकोप के बचाव हेतू आवश्यक कदम उठाने के निर्देश जारी करते हुए जिला में चार स्तरीय कमेटी का गठन किया है।
उपायुक्त बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उपायुक्त ने बताया कि ग्राम स्तर पर गठित कमेटी में राजस्व पटवारी, ग्राम सचिव, सरपंच, नंबरदार व कृषि विकास अधिकारी शामिल किए गए है। तहसील स्तरीय कमेटी में सीआरओ राजस्व विभाग के अधिकारी, ब्लॉक स्तरीय कमेटी में बीडीपीओ, एसपीओ, कृषि विभाग के एसएमएस, एसडीओ तथा जिला स्तरीय कमेटी में संबंधित एसडीएम नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है। उपायुक्त ने गठित कमेटी सदस्यों को निर्देश दिए है कि वे लोगों को टिड्डी दल बारे जागरूक करे। उन्होंने कहा कि गांव मंदिर, गुरूद्वारों, मस्जिद में मुनादी करवाए। इसके अलावा गांव के मौन चौक पर किसानों को इक्_ा करके टिड्डी दल का प्रकोप होने पर किए जाने वाले प्रबंधों बारे जागरूक किया जाए। उपायुक्त ने हैफेड को निर्देश दिए कि वे सभी ब्लॉक में टिड्डी दल पर काबु पाने वाले कीटनाशक भंडारण का समुचित व्यवस्था करके रखे। इसके अलावा उन्होंने कृषि विभाग से कहा है कि जिन किसानों के पास स्प्रै ड्रम्प पम्प है, उनकी सूची तैयार करे और आपदा के समय उनको प्रयोग में लाया जाए।
उपायुक्त ने बताया कि टिड्डी एक बहुभक्षी एवं अंतर्राष्ट्रीय कीट है, जो प्राय: सभी प्रकार की वनस्पति को खाकर नुकसान पहुंचाती है। टिड्डी दल रात को फसल पर बैठती है, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचता है। उन्होंने किसानों से कहा कि वे अपनी फसल पर टिड्डी दल के लिए प्रतिदिन निगरानी अवश्य रखें। खेत में टिड्डी दल दिखाई देने पर किसान डीजे, थाली, ढोल, नगाड़े व खाली पीपों की आवाज करके टिड्डी दल को बैठने से रोक सकता है व कीटनाशकों के प्रयोग द्वारा भी इस पर काबू पाया जा सकता है।
उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि अगर कहीं भी टिड्डी दल देखने व होने की सूचना प्राप्त होती है तो वे तुरन्त कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचित करें। उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तर पर टिड्डी दल नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जिसका दूरभाष नंबर 01667-231122 है। इसके अलावा किसान सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी फतेहाबाद के नंबर 8708325893, उपमंडल कृषि अधिकारी फतेहाबाद के नंबर 7988227874 व उपमंडल कृषि अधिकारी टोहाना के नंबर 9255757697 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने किसानों से कहा है कि कीटनाशकों का प्रयोग टिड्डी दल के ठहराव के समय ही करें। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल पर क्लोरपाइरीफॉस 20 प्रतिशत ईसी, क्लोरपाइरीफॉस 50 प्रतिशत ईसी, डेल्टामेथ्रीन 2.8 प्रतिशत ईसी, लेम्बडासाईहेलोथ्रीन 5 प्रतिशत ईसी कीटनाशकों का छिडक़ाव किया जा सकता है।
बैठक में सीटीएम अनुभव मेहता, एसडीएम सुरेन्द्र बेनीवाल, नवीन कुमार, संजय बिश्रोई, डीआरओ बिजेन्द्र भारद्वाज, डीडीए डॉ बलवंत सहारण, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, बीडीपीओ सोमबीर कादियान, नरेन्द्र सिंह सहित राजस्व, पंचायती राज तथा कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

फ्यूचर मेकर : राधेश्याम को 29 को फतेहाबाद लेकर पहुंचेगी पुलिस

Jeewan Aadhar Editor Desk

‘बिश्नोई समाज संस्कार परीक्षा’ को समाज में मिल रहा अभूतपूर्व समर्थन

Jeewan Aadhar Editor Desk

टिड्डी के बारे में किसानों को जागरूक करें कृषि अधिकारी : एडीसी