हिसार

संक्रमित की चपेट में आकर घरेलू जानवर व पशु भी हो सकते संक्रमित

घरेलू जानवरों व पालतू पशुओं के बारे में लुवास ने जारी की एडवाइजरी

हिसार,
लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा घरेलू पशुओं तथा पालतू जानवरों की देखभाल के लिए एक एडवाईजरी जारी की गई है, जिससे की हरियाणा प्रदेश के लोग अपने घरेलू जानवरों तथा पालतू पशुओं की ठीक से देखभाल कर सकें और उनसें किसी को कोरोना के संक्रमण का खतरा ना हो तथा संक्रमित व्यक्ति भी अपने पालतू जानवरों की देखभाल के लिए विशेष सावधानी का प्रयोग करें।
कोविड-19 रोग सम्बंधित महत्वपूर्ण बातें
लुवास वैज्ञानिकों के अनुसार कोविड-19 रोग एक विषाणु जनित संक्रामक रोग है जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से होता है। यदि संक्रमित व्यक्ति अपने पालतू बिल्ली व कुत्ते के संपर्क में आता है तो वह उन्हें भी संक्रमित कर सकता है। यह रोग संक्रमितश्वास से, खांसने से एवं छींकने से फैलता है। कुत्ते व बिल्ली स्वयं संक्रमित नहीं होते परन्तु ऐसे पशुओं से संपर्क में रहने पर सावधानी रखनी चाहिए ताकि मनुष्यों से पशुओं में इसके फैलने के संभावना से बचा जा सकेI किसी भी अफवाह से न डरें और अपने पालतू पशु को घर से न भगाएं। ऐसी स्थिति में पशुपालक के लिए अपने पशुधन एवं अन्य पालतू पशु जैसे कुत्ता, बिल्ली का रखरखाव और अधिक कठिन एवं महत्वपूर्ण हो जाता है जब सम्पूर्ण विश्व इस संक्रामक रोग की चपेट में हो।
वैज्ञानिकों के अनुसार ऐसे समय में ये अनिवार्य है कि पशुपालक न केवल अपना ध्यान रखें अपितु अपने प्रिय पशुओं के रख रखाव के लिए निम्नलिखित महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें।

1. घर पर ही रह करअपने पशुओं का और पालतू जानवरों का रखरखाव करें।
2. पशुओं को चारा और पेयजल घर पर ही देवें, पालतू कुत्ते व बिल्ली को भी घर पर रहकर, पर्याप्त भोजन व पीने के पानी की व्यवस्था करें।
3. पालतू कुत्ते व बिल्ली को घर पर ही व्यायाम करवाएं, घर के आंगन में या छत पर यह कार्य कर सकते हैं
4. पशुओं को नहलाने की व्यवस्था घर पर ही करें।
5. पशुशाला की सफाई पर विशेष ध्यान दें, पशुशाला की सफाई 1 प्रतिशत हाइपोक्लोराइट एवं ब्लीच (7 ग्राम एक लीटर पानी में) से करें उसी तरह घर के फर्श की सफाई भी 1 प्रतिशत हाइपोक्लोराइट से करें।
6. इसी प्रकार दरवाजे व उनके हैंडल, खिड़की इत्यादि को भी 1 प्रतिशत हाइपोक्लोराइट से साफ़ करें।
7. पालतू कुत्ते व बिल्ली के खानपान के बर्तनों को गरम पानी एवं ब्लीच (15 ग्राम, 4 लीटर पानी) से साफ़ करें।
8. यदि आप स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे तो आप किसी अन्य सदस्य की मदद से पशुओं का, पशुशाला का एवं कुत्ते व बिल्ली के रखरखाव का कार्य सम्पूर्ण करें और पशु के नजदीक न जाएं।
9. अपने हाथों को बार—बार साबुन से धोएं, तत्पश्चात सैनिटाइजर (70% आइसोप्रोपिल अल्कोहल) लगाएं। सैनिटाइजर लगाने के पश्चात् आग/अग्नि (धूम्रपान, माचिस, लाइटर, खाना पकाने वाली गैस, बिजली के खटके इत्यादि) के समीप न जाएं जब तक यह सम्पूर्ण रूप से वाष्पीकृत न हो जाए।
10. पालतू कुत्ते व बिल्ली के संपर्क में आने के बाद हाथों को अवश्य धोएं।
11. अपने चेहरे पे मास्क लगाएं।

Related posts

चुनाव में अंकित बने छात्र संघ के प्रधान

साइंस ओम्लिपियाड में मदर्स प्राइड स्कूल के विद्यार्थियों ने जीते अनेक पदक

‘स्वयं सजे वसुंधरा संवार दे’ गीत के साथ एनएसएस यूनिट ने मनाया दीप महोत्सव