हिसार

जरूरतमंदों को भा रही प्रधानमंत्री आवास योजना व राजीव गांधी आवास योजना

वर्षों बाद साकार हुआ पक्का घर बनाने का सपना, कोई लगा पूरा करने में

हिसार (राजेश्वर बैनीवाल), 40 सालों पहले कडी वाला कच्चा घर बनाया था। बारिश, गर्मी और सर्दी के मौसम परेशानियों का सामना करना पड़ता था। पार्षद से हमें राजीव गांधी आवास योजना की जानकारी मिली और नगर निगम के कर्मचारियों ने आवेदन से लेकर पैसा जारी करने में हर कदम कदम पर मदद की। आज मेरा पक्का घर बनाने का सपना पूरा हो गया है। अब बारिश व सर्दी के मौसम में बीमार होने व छत गिरने का डर नहीं सताता है। मकान बनने की बेहद खुशी है।
यह कहना है राजीव गांधी आवास योजना के अंर्तगत पक्का घर बनाने वाले सातरोड खुर्द के नरेश कुमार का। उसने हाल ही में इस योजना का लाभ लिया है। इसी तरह सातरोड खास निवासी भानू राम ने कहा कि 35 साल पहले मेरे पिता जी ने कच्चा मकान बनाया था। दो साल पहले तक कच्चे मकान में ही गुजर बसर करते थे। हमें राजीव गांधी आवास योजना की जानकारी मिली और आवेदन करने पर योजना का लाभ मिला। सरकार से मिले 2 लाख 70 हजार रूपये से मैं अपना पक्का मकान बना पाया। सरकार से सहायता नहीं मिलती तो जिंदगी भर पक्का मकान नहीं बना पाता। वह स्वयं बीमार रहता है और बेटा छोटी सी दुकान करता है। ऐसे में पक्का मकान बनाना मेरे बस की बात नहीं थी। मैं प्रदेश सरकार व निगम अधिकारियों को आभारी हूं, जो इस योजना का लाभ मुझे दिया।
फ्रेंडस इन्कलेव की सुनीता देवी ने कहा कि लोन लेकर प्लाट खरीदा था। उसके बाद दो कच्चे कमरे बनाकर गुजर-बसर करने लगे। हमें किसी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के बारे में जानकारी दी। हमने आवेदन किया और नगर निगम की मदद से योजना के तहत ढाई लाख रूपये की सहायता राशि प्राप्त हुई। आज मेरा पक्का मकान बनकर तैयार है। दो लाख रूपये मुझे नगर निगम से प्राप्त हो चुके है। कुछ इसी प्रकार की कहानी, राजीव आवास योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की है। जो अपना पक्का घर बनाने का सपना पूरा कर पाए है। आज सभी सरकार को दोनों स्कीमों के तहत पैसा देने पर धन्यवाद करते नहीं थकते है।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी को लाभ भी गरीब व जरूरतमंद लोगों को मिल रहा है। आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 2494 आवेदन सरकार से मंजूर हो चुके हैं। नगर निगम द्वारा 350 लोग को घर बनाने की मंजूरी दी जा चुकी हैं, वहीं 31 लोगों ने अपने मकान बना लिये हैं और उन्हें जल्द ही तीसरी या फाइनल किश्त जल्द ही जारी कर दी जाएगी। इस योजना के अंर्तगत अब तक 200 लोग को प्रथम किश्त और 177 लोग को दूसरी किश्त प्राप्त कर चुके हैं।
इसी तरह राजीव गांधी आवास योजना के आंकड़ों के अनुसार 1508 लोगों को मकान के आवेदन पास किये गये थे। इनमें से 814 लोगों को आवास बनाने की मंजूरी मिल चुकी है। इस योजना का लाभ प्राप्त करते हुए 578 लाभार्थियों ने अपना मकान बनाने का काम पूरा कर चुके हैं। 798 लाभार्थियों को प्रथम किश्त व 796 लाभार्थियों को दूसरी किश्त जारी की जा चुकी हैं।
नगर निगम के आयुक्त् अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व राजीव गांधी आवास योजना का लाभ गरीब व जरूरतमंद लोगों को मिल रहा है। हमारा प्रयास है कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ शहरवासियों को मिले। सरकार की जन कल्याण से जुड़ी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में हमारे कर्मचारी निरंतर लगे हुए है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और राजीव गांधी आवास के तहत सभी लाभार्थियों को घर बनाने का सपना जल्द पूरा हो, यही हमारा प्रयास है।

Related posts

सावधान आदमपुर! एक हफ्ते में 2 लूट, एक पिस्तौल—एक बाइक और 3 से 4 बदमाशों का एक गिरोह सक्रिय

Jeewan Aadhar Editor Desk

बदले की आग ने पहुंचा दिया जेल की सलाखों के पीछे

सैनी सभा ट्रस्ट ने हवन यज्ञ कर मनाई महाराजा शूर सैनी की जयंती

Jeewan Aadhar Editor Desk