हिसार

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के अध्ययन केंद्र के समाज कार्य विभाग की ओर से किया गया वेबिनार

हिसार,
यहां के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के अध्ययन केंद्र के समाज कार्य विभाग की ओर से एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया।
इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय के अध्ययन केंद्र हिसार के समन्वयक डॉ. भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि इस कोरोना महामारी के समय छात्रों की पढ़ाई नियमित रूप से चलें व उनकी डिग्री समय पर पूरी हो सके, इसके लिए समाज कार्य के छात्रों को क्षेत्रीय कार्य व परियोजना कार्य को नई गाइडलाइन के अनुसार कैसे करना है इस विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया।
इस वेबिनार में विशेष तौर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय नई दिल्ली मुख्यालय के समाज कार्य विभाग के प्रोफेसर जी. महेश ने समाज कार्य के छात्रों को उनके क्षेत्र कार्य प्रक्टिकम के बारे में बताया कि इस कोरोना महामारी व संकट के समय सामाजिक कार्यकर्ता की क्या भूमिका हो सकती है और अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए अपना क्षेत्र कार्य प्रक्टिकम नई गाइडलाइन के अनुसार कैसे पूरा करें।

प्रोफेसर जी. महेश ने बताया कि जिन छात्रों की डिग्री की अवधि पूरी होने वाली है वे अपना क्षेत्र कार्य जर्नल ऑनलाइन भी भेज सकते है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र कार्य जर्नल समाज कार्य की डिग्री का एक महत्वपूर्ण भाग है, इस​लिए इसके बिना डिग्री पूरी नहीं हो सकती। उन्होंने बताया कि कोऑर्डिनेटर व समाज कार्य के सुपरिवाइजर के निर्देशन में अपना क्षेत्र कार्य प्रक्टिकम पूरा करें। उन्होंने सभी प्रतिभागियों के सवालों के जवाब दिए।
इस अवसर पर उनके साथ इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र करनाल के सहायक निदेशक डॉ. अमित कुमार जैन ने बताया कि क्षेत्रीय केन्द्र करनाल हरियाणा के सभी अध्ययन केंद्रों के सभी छात्रों की सुविधा के लिए विभिन विषयों की ऑनलाइन काउंसलिंग की सुविधा दी जा रही है ताकि छात्र अपने विषय को अच्छी तरह समझ सकें। छात्रों को ऑनलाइन असाइनमेंट व प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करवाने की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इस कोरोना महामारी के संकट के दौर में किसी भी छात्र को पढ़ाई संबंधित कोई भी समस्या नहीं आने दी जाएगी।
इस अवसर पर हिसार अध्ययन केन्द्र के कोऑर्डिनेटर डॉ. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि हमने छात्रों की सुविधा के लिए व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाये हुए हैं और छात्रों की सुविधा के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की भी व्यवस्था कर रखी है, छात्रों को शैक्षिक परामर्शदाता के मोबाइल नंबर भी दे दिए, ताकि बच्चे उनके के संपर्क में रहें और अपने विषय से सम्बंन्धित समस्या पर विचार विमर्श कर सकें।
सफल वेबिनार के लिए डॉ. भूपेंद्र सिंह ने प्रोफेसर जी. महेश व डॉ अमित कुमार जैन व समाजकार्य विभाग के शैक्षिक परामर्शदाता डॉ. बलकार सिंह पूनिया, समाज कार्य विभाग की शैक्षिक परामर्शदाता अमरजीत कौर, छात्र संदीप, जोगेन्दर मोर, विकास, लखन, कर्मबीर, राजेश दलाल, मंजीत, कृष्णचन्द्र व सभी छात्र उपस्थित रहे।

Related posts

पीएस रोहिल्ला ने राजकीय कॉलेज को शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया : मेयर

Jeewan Aadhar Editor Desk

DC का खुला दरबार : ढ़ाणियों में बिजली और कच्चे मकान पक्के करने के लिए सर्वे करने का आदेश

Jeewan Aadhar Editor Desk

‘सुपराकोर लेसिक’ एचडी विजन तकनीक से सभी आयुवर्ग के लोगों को मिल सकेगी चश्मों से आजादी