हिसार

जल जीवन मिशन के तहत हर घर तक पेयजल कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य जल्द पूरा करें : डॉ. प्रियंका

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जिला जल एवं सीवरेज मिशन की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए जल जीवन मिशन के तहत जिला के प्रत्येक घर तक पेयजल कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य जल्द पूरा करने के लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग तत्परता से कार्य करे। इस कार्य में अन्य संबंधित विभाग भी अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी आज लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में जनस्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग व स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ जिला जल एवं सीवरेज मिशन के तहत आयोजित जिला जल एवं सीवरेज मिशन की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अनीश कुमार भी मौजूद थे।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि जल जीवन मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुत महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत हर घर तक पेयजल कनेक्शन पहुंचाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि पिछली बैठक में ऐसे सभी कनेक्शन भी वैध करने का लक्ष्य रखा गया था जो अवैध रूप से चल रहे हैं, इस दिशा में क्या कार्रवाई की गई है। इस संबंध में जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन व योजना के नोडल अधिकारी दलबीर सिंह ने बताया कि सर्वे के दौरान 77118 कनेक्शन अनियमित पाए गए थे जिन्हें विभाग द्वारा नियमित करते हुए शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है।
उपायुक्त ने कहा कि ग्राम स्तर पर गठित ग्राम जल एवं स्वच्छता कमेटियों में महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की जाए। इस कार्य को पूरा करने में सहयोग के लिए उन्होंने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मिशन के फेस-2 के एस्टीमेट तैयार करने के कार्य को तेज गति से पूरा किया जाए। उन्होंने जल जीवन मिशन की प्रगति में हिसार जिला को प्रदेश में सबसे अव्वल रखने का लक्ष्य अधिकारियों को दिया।
उपायुक्त ने कहा कि सप्लाई किए जाने वाले पेयजल की मात्रा के साथ गुणवत्ता की ओर भी ध्यान दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि जिला में तीन चरणों में विशेष अभियान के तहत शत-प्रतिशत घरों में पेयजल आपूर्ति करने का लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा। पहले चरण में 70 प्रतिशत घरों तक पेयजल आपूर्ति का लक्ष्य है। मिशन के दूसरे चरण में पाइप लाइन डालने जैसे मध्यम श्रेणी के कार्य किए जाएंगे और इस चरण में 80 प्रतिशत घरों तक पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इसी प्रकार तीसरे चरण में शत-प्रतिशत घरों तक पेयजल कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आवश्यकता अनुसार जलघर व बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण करवाते हुए यह चरण 30 जून 2022 तक पूरा किया जाएगा। दिसंबर 2021 तक जिला स्तर की सभी लेबोरेट्री एनएबीएल प्रमाणित की जानी अनिवार्य है।
बैठक में जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन रोहित कुमार, संजीव त्यागी, सिविल सर्जन डॉ. रत्ना भारती, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. दलबीर सिंह सैनी, डीआईपीआरओ सुरेंद्र सैनी, डीईईओ धनपत राम व डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र शर्मा सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Related posts

क्रमिक अनशन पर बैठकर गरजी आंगनवाड़ी महिलाएं, गीतों में दर्शाया रोष

Jeewan Aadhar Editor Desk

सोनाली बनी महिला यौन उत्पीडऩ रोकथाम कमेटी की सदस्य

Jeewan Aadhar Editor Desk

तालमेल कमेटी ने जीएम से की सहमत मांगे लागू करने की मांग

Jeewan Aadhar Editor Desk