फतेहाबाद

शहीद किसी एक जाति व समाज के नहीं बल्कि वे पूरे राष्ट्र के लिए प्रेरणास्त्रोत : डीसी बांगड़

उपायुक्त ने बुआन में शिरोमणि शहीद उधम सिंह कम्बोज कम्यूनिटी सैंटर व शहीद उधम सिंह की प्रतिमा का उद्घाटन किया

फतेहाबाद,
शहीद राष्ट्र की धरोहर हैं और शहीद किसी एक जाति या समाज के नहीं होते बल्कि वे पूरे राष्ट्र के लिए प्रेरणास्त्रोत है। हमारा देश अनेक शहीदों की शहादत व स्वतंत्रता सेनानियों की बदौलत आजाद हुआ और आज हम आजादी की खुली हवा में सांस शहीदों की बदौलत ही ले रहे हैं। यह बात उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने जिला के गांव बुआन में लगभग 26 लाख रुपये की लागत से शिरोमणि शहीद उधम सिंह कम्बोज कम्यूनिटी सैंटर व शहीद उधम सिंह की प्रतिमा का उद्घाटन करने उपरांत ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहीं।
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि शहीद उधम सिंह ने जलियावाला बाग में हुए नरसंहार के दोषियों को मारकर अपने निहत्थें देशवासियों की शहादत का बदला लिया। हमें शहीदों के जीवन चरित्र को आज के युवाओं को बताना चाहिये ताकि हमारी युवा पीढ़ी को देश के शहीदों के इतिहास का पता लग सके। वीर शहीद हमारे लिए सदैव प्रेरणास्त्रोत हैं तथा हमें उनके द्वारा बताए गए पद चिन्हों पर चलते हुए देश प्रेम व भाईचारे की परम्परा को कायम रखना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि कहा कि जो कौम व समाज शहीदों को भूला देता है वो जीवन में कभी तरक्की नहीं कर पाता। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्राचीन समय से ही योद्धाओं, देशभक्तों और रणबांकुरों की धरती रही है। हरियाणा का इतिहास शहीदों एवं वीरों की शौर्य और वीरता से भरा हुआ है। गांव बुआन ऐतिहासिक गांव है। यहां प्राचीन सभ्यता के भी अवशेष भी पाए गए है और सरस्वती नदी का भी जिक्र आता है।
उन्होंने कहा कि भारत की स्वतंत्रता में जिन महान योद्धाओं ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया उन शूरवीरों में शहीदे-आजम भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू व व उधम सिंह कम्बोज, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई आदि का नाम आदर व श्रद्धा से लिया जाता है। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे शहीदों के दिखाए हुए मार्ग का अनुसरण करें ताकि एक स्वच्छ समाज और राष्ट्र का निमार्ण हो सके। उन्होंने शहीद उधम सिंह कम्बोज की जीवनी पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। उपायुक्त ने कहा कि यह भव्य कम्यूनिटी सैंटर गांव बुआन के ही नहीं बल्कि आसपास के क्षेत्र के लोगों की जरूरत की चीज है और शहीद उधम सिंह की प्रतिमा से आने वाली पीढिय़ों को भी प्रेरणा मिलेगी। ग्रामीणों ने उपायुक्त डॉ. बांगड़ का जोरदार स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिह्न देकर भी सम्मानित किया।
इस अवसर पर उपमंडलाधीश नवीन कुमार, बीडीपीओ नरेन्द्र कुमार, जिप सदस्य अजय मेहता, वाइस चेयरमैन अनिल नड्डा, सरदार सौदागर सिंह, सरपंच सुखविंद्र सिह, प्रधान जसविंद्र सिंह, एसईपीओ नरेन्द्र कुंडु, पूर्व सरपंच जसवीर सिंह, कुलवंत राय, बलबीर सिंह, दलबीर सिंह, जोगिन्द्र सिंह, रामचंद्र कम्बोज, धर्मपाल शर्मा, नंबरदार कुंदनलाल, गोकल, दीपक कम्बोज, अश्विनी सहित विभिन्न गांवों के पंच-सरपंच तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related posts

रेडक्रॉस सोसायटी को मिला कोविड-19 में समाज सेवा करने पर कोरोना योद्धा का सम्मान पत्र

Jeewan Aadhar Editor Desk

कविता जैन का दावा : प्रदेश में भाजपा का नहीं कोई विकल्प

Jeewan Aadhar Editor Desk

पौधारोपण के साथ बड़ोपल में श्री धेनु मानस कथा का शुभारंभ

Jeewan Aadhar Editor Desk