हिसार

किसान सभा ने डीसी को ज्ञापन सौंपकर रखी मांगे

19 को होगा प्रदर्शन, मांगे पूरी नहीं हुई तो होगा अनिश्चितकालीन धरना

हिसार,
खरीफ-2020 में बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा व गेहूं खरीद प्रबंधों के लिए अखिल भारतीय किसान सभा ने 19 अप्रैल को उपायुक्त कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। इस संबंध में सभा के प्रतिनिधिमंडल ने जिला प्रधान शमशेर सिंह नंबरदार, युवा किसान नेता संदीप धीरणवास व हरभज सरपंच के नेतृत्व में उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी से मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन भी सौंपा।
किसान सभा के जिला सचिव सूबे सिंह बूरा ने बताया कि किसानों की अगस्त 2020 सफेद मक्खी का प्रकोप, ओलावृष्टि व अंधड़ से बर्बाद हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी लंबा आंदोलन चलाकर करवाई गई थी। सरकार ने माना कि पूरे जिले में किसानों की 50 से 80 प्रतिशत तक फसल बर्बाद हो गई है। जिन किसानों का फसल बीमा हुआ, बीमा कंपनी ने किसानों को मुआवजे के रूप में प्रति एकड़ मात्र 40 से लेकर 135 रुपये मुआवजा दिया जबकि जिला के प्रत्येक किसानों का बीमा कंपनी ने 1650 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से बीमा के नाम से लिया। प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त से मांग की है कि बीमा कंपनी पर धोखाधड़ी का केस दर्ज करवाया जाए व किसानों को सही व उचित मुआवजा दिलवाया जावे। इसके अतिरिक्त जिन किसानों का बीमा नहीं हुआ, उनका भी मुआवजा हरियाणा सरकार से दिलवाया जाए।
प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त को बताया कि मंडियों में किसानों की गेहूं की खरीद नहीं हो रही है। किसान दर-दर भटक रहे हैं। किसान सभा ने मांग की है कि पहले की तरह फसल खरीद का सिस्टम चालू किया जाए। सभा ने कहा कि यदि प्रशासन ये दोनों मांगे 19 तक नहीं मानी तो किसान संवैधानिक तरीके से आंदोलन प्रदर्शन करेंगे और 19 अप्रैल को प्रदर्शन करते हुए उपायुक्त कार्यालय के समक्ष अनिश्चितकालीन धरना भी शुरू कर दिया जाएगा जिसकी पूरी जिम्मेवारी जिला प्रशासन की होगी।
प्रतिनिधिमंडल में जिला प्रधान शमशेर सिंह नंबरदार के अलावा संदीप धीरणवास, सूबेसिंह बूरा, सुभाष कौशिक, हरभजन सरपंच, वजीर सिंह लाडवा, बलजीत मांजू, रविंद्र कस्वां, वेदपाल, हरिओम, रामफल, मांगेराम, राजेंद्र मिठारगल, सोनू, मनजीत, पवन रावतखेड़ा व दलीप, श्रीराम शामिल रहे। इसके अतिरिक्त जिन गांवों के साथ गिरदावरी व क्रोपस कटिंग में धोखा हुआ है, उनमें गांव सरसाना, चिड़ौद, बासड़ा, रावलवास खुर्द, रावलवास कलां, रावतखेड़ा, नंगथला व गोरछी इत्यादि गांव के संैकड़ों किसानों ने उपायुक्त को इस बारे ज्ञापन दिया है।

Related posts

24 फरवरी 2018 को हिसार में होने वाले कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के चुनाव की प्रक्रिया आरंभ

नहर में नहाने गया युवक डूबा, तलाश जारी