हिसार

रीना रानी ने उठाया निशुल्क योग प्रशिक्षण देकर लोगों को स्वस्थ बनाने का बीड़ा

योग शिक्षक दे रही निशुल्क प्रशिक्षण, बीमारियों से दूर रखेगा योग

हिसार,
कोरोना महामारी से बचाव के लिए मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता महत्वपूर्ण है और इसे योग के द्वारा आसानी से हासिल किया जा सकता है। योग न केवल कोरोना महामारी में कारगर सिद्ध हो रहा है बल्कि यह अन्य अनेक बीमारियों से हमें दूर रखता है।
इन स्थितियों में समाज को स्वस्थ बनाने का बीड़ा योग शिक्षक रीना रानी ने उठाया है जो कि सेल्फ डिफेंस सोसायटी की सदस्य भी हैं। रीना रानी का कहना है कि इस कोविड-19 के दौर में जब रोग प्रतिरोधक क्षमता की सभी को जरूरत है तो, निशुल्क ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से सभी को घर बैठे सामाजिक दूरी के साथ योग सिखाने का उन्होंने निश्चय किया। उन्होंने ने एक वर्षीय डिप्लोमा इन योग व स्नातकोत्तर डिग्री इन योग किया है। इसके साथ ही उनका दो वर्षीय महावीर स्टेडियम योग प्रशिक्षक का अनुभव है और करीब 8 साल से योग सिखा रहीं हैं। रविवार को उन्होंने ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से 50 से ज्यादा बच्चों को निशुल्क योग ट्रेनिंग दी जिसमें सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, पश्चिमोतानासन, धनुरासन, नौकासन आदि के बारे में जानकारी दी गई।
रीना रानी ने कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी आर्थिक लाभ के पीछे भाग रहे हैं। ज्यादातर लोग तो उनकी खुद की अमूल्य चीज स्वस्थ शरीर को भी पीछे ही छोड़ आए हैं। परिणामस्वरूप अनेक तरह के रोग उन्हें घेर लेते हैं। आज के दौर में जब कोविड-19 लाखों लोगों की जिंदगी छीन चुका है तब इस विकट परिस्थिति में रोग प्रतिरोधक क्षमता सबसे बड़ी ढाल है। इसके लिए हमें कुछ खर्च करने की भी जरूरत नहीं। जो वक्त हम यू हीं नष्ट कर रहें हैं उस वक्त का सदुपयोग योग के लिए करना है। योग हमें शारीरिक-मानसिक शक्ति देता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे शरीर जल्दी बीमार नहीं पड़ता। योग शरीर, मन और इंद्रियों को नियंत्रित करता है, योग से एकाग्रता बढ़ती है, एकाग्रता से स्मरण शक्ति बढ़ती है, तनाव व चिंताएं दूर चली जाती हैं, मन शांति अनुभव करता है। योग से शरीर मजबूत और लचीलापन बढ़ता है जिससे आत्मविश्वास भी बढऩे लगता है। जब आत्मविश्वास बढ़ता है, तब किसी भी काम में सफल होने के अवसर बढ़ जाते हैं। योग से पाचन तंत्र में सुधार, दिल को बीमारियों से बचाना, वजन को नियंत्रित करना, रक्तपरिसंचरण को ठीक करना आदि लाभ ले सकते हैं। इसलिए हमें योग को हमारी दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए।

Related posts

रैली में आ रहे मुख्यमंत्री समस्याओं का समाधान करें :प्रो.संपत सिंह

Jeewan Aadhar Editor Desk

मंडल आयुक्त पहुंचे सीसवाल धाम, जीर्णाेद्धार कार्य की जानकारी ली

मिलन फाऊंडेशन ने किया समाजसेवा में अग्रणी महिलाओं को सम्मानित