हिसार

बालसमंद व हिंदवान में पोषण माह के तहत प्रतियोगिताएं आयोजित

एचएयू के होम साइंस कॉलेज ने की प्रतियोगिताएं

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के इंदिरा चक्रवर्ती गृह विज्ञान महाविद्यालय में राष्ट्रीय कृषि उच्चतर शिक्षा परियोजना के आईडीपी प्रोजेक्ट के तहत राष्ट्रीय पोषण माह मनाया गया। इस दौरान गांव बालसमंद व हिंदवान में स्लोगन मेकिंग, पोस्टर मेकिंग और पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का विषय ‘कुपोषण छोड़ पोषण की ओर-थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर’ रखा गया।
महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. बिमला ढांडा ने बताया कि इस अभियान का मकसद प्रदेश को कुपोषण से मुक्त करना और हर पुरुष, महिला व बच्चों को कुपोषण से बचाने के प्रति जागरूक करना है। महाविद्यालय का खाद्य एवं पोषण विभाग सदा ही प्रदेश को कुपोषण मुक्त करने के लिए जागरूकता फैलाने में तत्पर रहता है। विभागाध्यक्षा डॉ. संगीता चहल सिंधु ने कहा कि हमारे यहां एक कहावत है कि यथा अन्नम तथा मन्नम यानि जैसा अन्न होता है, वैसा ही हमारा मानसिक और बौद्धिक विकास होता है। इस आयोजन का उद्देशय है कि लोग अपनी हेल्थ और खानपान को लेकर जागरूक हो और स्वस्थ शरीर के महत्व को समझें। आज के इस महामारी के समय में ये आवश्यक है कि लोग अपने खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करें जो उनके इम्युनिटी और शरीर को मजबूत बना सके। अभियान के तहत गर्भवती माताओं व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को विशेष स्वास्थ्य सलाह विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे स्लोगन मेकिंग, पोस्टर मेकिंग और पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता के माध्यम से दी गयी।
इन कार्यक्रमों में राष्ट्रीय कृषि उच्चतर शिक्षा परियोजना के आईडीपी प्रोजेक्ट में काम कर रही सीनियर रिसर्च फेलो डॉ. सरिता वर्मा, डॉ. रेणु बाला, डॉ. पूनम रानी एवं डॉ. फूल कुमारी ने कार्यक्रम के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Related posts

आदमपुर में पकड़ा गया CET एग्जाम में फर्जी परीक्षार्थी, दोस्त के स्थान पर दे रहा था पेपर

Jeewan Aadhar Editor Desk

दुख की घड़ी में सीएम राहत कोष में सहयोग दें : सज्जन कुमार वकील

Jeewan Aadhar Editor Desk

लॉकडाऊन के दौरान बजरंग दास गर्ग की सामाजिक कार्यों में रही सराहनीय भूमिका : रामनिवास राड़ा