हिसार

वरिष्ठ नागरिकों को घर द्वार पर सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन कीअनूठी पहल

केयरवेल ऐप के माध्यम से किया जाएगा समस्याओं का निदान

हिसार,
जिले के वरिष्ठ नागरिकों को उनके घर द्वार पर ही सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन ने अनूठी पहल की है। केयरवेल मुहिम के तहत सक्षम युवा लोगों के घर-घर जाकर वरिष्ठï नागरिकों का सर्वे करने के अतिरिक्त उनके समक्ष आने वाली समस्याओं का डाटा तैयार करेंगे।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि एनआईसी द्वारा तैयार कि गई केयरवेल ऐप पर इस डाटा को एकत्रित किया जाएगा। इस संबंध में उन्होंने शुक्रवार को लघु सचिवालय परिसर स्थित जिला प्रशासन सभागार में विभागाध्यक्षों एवं सक्षम युवाओं की एक बैठक भी ली। उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि एनआईसी के अधिकारी एकत्रित किए गए डाटा को संबंधित विभागों के अधिकारियों के पास भेजना सुनिश्चित करेंगे। वरिष्ठ नागरिकों द्वारा बताई गई समस्याओं का भी संबंधित विभागों के माध्यम से निदान करवाया जाएगा। सक्षम युवा सर्वे के दौरान वरिष्ठ नागरिक का नाम, पता तथा मोबाइल नंबर केयरवेल ऐप पर अपडेट करेंगे। ऐप के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि बुजुर्गों का ख्याल रखनेे के लिए जिला प्रशासन ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा एनआईसी को इस कार्य की जिम्मेवारी दी है। उन्होंने बताया कि बुजुर्गों के समक्ष आने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं का निराकरण करने के लिए हर सभंव प्रयास किए जाएंगे। इस अवसर पर डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठï ने सक्षम युवाओं को केयरवेल ऐप के बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से सभी सक्षम युवाओं का एक व्हाट्सएप समूह बनाया गया है, जिसमें प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक का ब्यौरा दर्ज किया जा सकेगा। सिविल सर्जन डॉ. रतना भारती एवं डॉ. सुभाष खतरेजा ने स्वास्थ्य विभाग एवं स्थानीय नागरिक अस्पताल में बुजुर्गों को प्रदत की जा रही सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी।
जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि जिले में वरिष्ठ नागरिकों का सर्वे करने के लिए 120 युवाओं की ड्यूटियां लगाई गई हंै। उन्होंने बताया कि केयरवेल प्रोजक्ट के तहत सक्षम युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है ताकि वे अपने कार्यों को सुचारू ढंग से कर सकें। इस अवसर पर सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अखिलेश, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुशीला शर्मा सहित संबंधित विभागों उपस्थित थी।

Related posts

11 अक्टूबर 2002 से पहले पैदा हुए लोगों के जन्मप्रमाण पत्र में नाम दर्ज करवाने का सुनहरा मौका

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार : दिवंग्त किसान रामचंद्र खर्ब के आश्रित को डीसी रेट पर मिलेगी नौकरी

अब मास्क न पहनने वालों की खैर नहीं, जिलाधीश ने 20 रैंक के अधिकारियों-कर्मियों को दी चालान करने की शक्ति