हिसार

फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी

हिसार
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवाने वाले किसान अपना आधार कार्ड जरूर बनवाएं ताकि उन्हें योजना का पूरा लाभ मिल सके।
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त निखिल गजराज ने बताया कि भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के तहत फसल बीमा योजना किसानों को व्यापक बीमा कवर प्रदान करती है और संकट के समय किसान को बड़ा सहारा प्रदान करती है। इस योजना के तहत किसानों को सभी खरीफ खाद्यान्नों तथा तिलहन फसलों के लिए 2 प्रतिशत, रबी खाद्यान्नों और तिलहन फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत तथा वार्षिक वाणिज्यिक अथवा बागवानी फसलों के लिए केवल 5 प्रतिशत अधिकतम प्रीमियम का भुगतान करना होगा। वास्तविक प्रीमियम तथा किसानों द्वारा दिए गए प्रीमियम के बीच के अंतर को केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा समान रूप से साझा किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि फसलों में किसी प्रकार के नुकसान की अवस्था में फसल बीमा करवाने वाले किसानों के लिए आधार प्रमाणीकरण अथवा आधार होने का सबूत प्रस्तुत करना अपेक्षित है। अभी तक आधार कार्ड से वंचित किसान आधार नामांकन केंद्र से संपर्क करके आधार कार्ड बनवा सकते हैं। किसान को आधार कार्ड मिलने तक किसी भी फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा प्राप्त करने के लिए फोटो के साथ पासबुक, आधार नामांकन आईडी पर्ची या मतदाता पहचान पत्र, किसान फोटो पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, आधार नामांकन के लिए किए अनुरोध की प्रति के साथ ड्राइविंग लाइसेंस अथवा उसी खेत के लिए फसल बीमा का लाभ प्राप्त न करने का घोषणापत्र देना होगा।
उपायुक्त ने किसानों से आह्वान किया है कि जिन किसानों ने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाएं हैं वे जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड बनवा लें ताकि उन्हें भविष्य में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

Related posts

सरकार ने व्यापारियों व किसानों की आय दोगुना करने का लिया संकल्प: डूडी

नगर पालिका कर्मचारियों ने 14 मई तक बढ़ाई हड़ताल

किसानों की बिजली कटौती का विरोध करेगी इनेलो : दुष्यंत