हिसार

राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल ने अवैध कब्जे हटाकर मालिक को कब्जा दिलाने के दिए आदेश

हिसार।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल ने जिला सभागार में आयोजित जिला लोक संपर्क एवं जन परिवाद समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए 15 मामलों की सुनवाई की। उन्होंने अधिकतर मामलों का मौके पर ही समाधान करते हुए शेष के निपटान के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर उपायुक्त निखिल गजराज, हिसार की पुलिस अधीक्षक मनीषा चौधरी, हांसी की पुलिस अधीक्षक प्रतीक्षा गोदारा, अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान व पूर्व मंत्री प्रो. छत्तरपाल सिंह भी मौजूद थे।
हिसार के जगबीर सिंह, जगन्नाथ, जयदियाल व सुनीता देवी आदि द्वारा सहकारी समिति पर उनके पैसे गबन करने के मामले की सुनवाई करते हुए राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल ने संबंधित सहायक रजिस्ट्रार द्वारा मामले में की गई कार्रवाई की जांच करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने शिकायतकर्ताओं को भरोसा दिलाया कि उनके पैसों की रिकवरी करवाई जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि इस मामले में यदि कोई अन्य शिकायतकर्ता है तो वह भी अपना मामला पुलिस अधीक्षक से मिलकर दर्ज करवा सकता है। उन्होंने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस को विशेष निर्देश दिए।
ठंडी सड़क स्थित जलेबी चौक के पास पार्क व सड़क की जमीन पर अवैध कब्जे के मामले की शिकायत के संबंध में एसडीएम परमजीत चहल ने जानकारी दी कि संबंधित भूमि की पैमाइश करवाई गई है जिसमें तीन लोगों के कब्जे पाए गए हैं। कब्जाधारकों को नोटिस दे दिए गए हैं। राज्यमंत्री ने नगर निगम को निर्देश दिए कि वे नोटिस की अवधि खत्म होते ही कार्रवाई करते हुए पुलिस बल की मदद से अवैध कब्जे को हटवाएं।
गंगवा स्थित दि हिसार स्कोलर हाउस बिल्डिंग सोसायटी के कालोनीवासियों द्वारा सोसायटी प्रधान कपिला देवी पर कालोनी को मूलभूत सुविधाएं न देने तथा सामूहिक जगह को प्लाट काटकर बेच देनेे की शिकायत के संबंध में एसडीएम ने बताया कि इस मामले में सोसायटी द्वारा कुछ रिकॉर्ड प्रशासन को सौंप दिया गया है जबकि कुछ रिकॉर्ड चंडीगढ़ से अगले एक सप्ताह में मिल जाएगा। राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल ने निर्देश दिए कि इस मामले का जल्द समाधान किया जाए। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को अन्य सभी पीडि़तों के मामले भी दर्ज करने को कहा।
हांसी के गांधी नगर कालोनी वासी मेहर सिंह द्वारा बिजली निगम पर 1266 यूनिट का गलत बिल मीटर जम्प के नाम पर भेजने का आरोप लगाते हुए इससे राहत दिलाने का अनुरोध किया। मामले के संबंध में बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता ने बताया कि शिकायतकर्ता को राहत देने के लिए उसके 895 यूनिट को माफ कर दिया गया है। उन्होंने इसे मीटर रीडिंग लेने वाले पूर्व सैनिक की गलती बताया और जानकारी दी कि भविष्य में उपभोक्ताओं के रीडिंग के समय ही ऑटोमेटिक बिल तैयार किए जाएंगे। उपायुक्त ने बिजली निगम के अधिकारी को हर माह मीटरों की रेंडम चेकिंग करवाने को भी कहा।
दिल्ली रोड स्थित सैंट्रो एनक्लेव व संत विहार कालोनीवासियों ने शिकायत की कि उनकी कालोनियों के आसपास स्थित कई मैरिज पैलेस में देर रात तक डीजे व पटाखे बजाए जाते हैं जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है और निवासियों को असुविधा होती है। राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल ने डीएसपी को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि रात के समय एक पीसीआर क्षेत्र का दौरा करें। साथ ही पुलिस द्वारा ऐसी गतिविधियों पर रोक लगवाई जाए। उन्होंने कहा कि मैरिज पैलेसिज के सभी नियम चेक करवाए जाएं। इसके लिए कष्ट निवारण समिति के तीन सदस्यों को शामिल करते हुए एक कमेटी का भी गठन किया गया। उपायुक्त ने एसडीएम को सभी पार्टियों को बुलाकर आपसी सहमति से मामले का समाधान करवाने की बात कही।
बरवाला रोड स्थित मोहन विहार व विकास नगर के निवासियों द्वारा सोसायटी सदस्यों की मनमानी की शिकायत करते हुए सोसायटी को भंग करने की मांग की गई। इस पर राज्यमंत्री ने मामले की जांच अतिरिक्त रजिस्ट्रार से करवाने के निर्देश देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त को मामले की रिपोर्ट देने को कहा। टूटी सड़कों के संबंध में आई एक शिकायत पर सुनवाई करते हुए राज्यमंत्री ने 31 अगस्त से पहले सभी सड़कों को ठीक करवाने के निर्देश दिए गए। गांव सातरोड़ खास में तालाबों में लंबे समय से भरे पानी के संबंध में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों ने बीबीएमबी की पानी की मेन लाइन में अवैध कनेक्शन कर रखे हैं और लोग टूटियां खुली छोड़ देते हैं जिससे पानी इक_ा हो जाता है। राज्यमंत्री ने कहा कि अवैध कनेक्शन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए तथा लीकेज बंद करवाई जाए।
गांव डाबड़ा के लोगों द्वारा सेंट एन्थनी स्कूल की शिकायत पर जवाब देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी बलजीत सिंह सहरावत ने बताया कि इस मामले की जांच में यह सामने आया है कि स्कूल द्वारा अनाधिकृत रूप से फीस बढ़ाई गई तथा कंप्यूटर खराब होने के बावजूद कंप्यूटर फीस ली गई। इस संबंध में स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। राज्यमंत्री ने कहा कि स्कूल की शिकायत सैकेंडरी शिक्षा निदेशालय को भेजकर स्कूल की मान्यता रद्द करवाई जाए।
इनके अलावा राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल ने आपसी लेन-देन, नाजायज कब्जे तथा पेयजल से संबंधित शिकायतों की भी सुनवाई की और इनके समाधान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में रखे गए मामलों के अतिरिक्त अन्य कई शिकायतकर्ताओं के भी मामले सुने तथा उनके उचित समाधान के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक हिदायतें दीं। उपायुक्त निखिल गजराज ने शिकायतों के निवारण हेतु बैठक की अध्यक्षता करने के लिए राज्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर एसडीएम परमजीत चहल, पृथ्वी सिंह, राजीव अहलावत, सीटीएम शालिनी चेतल, हुडा के ईओ सुमित कुमार, कष्ट निवारण समिति के सदस्य रवि सैनी, श्रीनिवास गोयल, मनदीप मलिक, कर्णसिंह रानोलिया, डॉ. योगेश बिदानी, प्रवीन जैन, सुरेश गोयल, महाबीर जांगड़ा, कपूर सिंह बैनीवाल, सुभाष खुंडिया, अशोक कनौजिया, राजेश ठकराल, अजय सिंधु, सत्यपाल शर्मा, सीमा गैबीपुर, रामफल नैन, अनिल ग्रेवाल सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी, भाजपा पदाधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Related posts

दीपेंद्र हुड्डा के चौथी बार सांसद बनने पर युवा कांग्रेस ने बांटे लड्डू

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार प्रैस क्लब ने किया संगोष्ठी का आयोजन

हुडा की गणना सीट भी कम नहीं कर पाई सेक्टरवासियों का गुस्सा