हिसार

बालसमंद में आयेगी हरियाली, सरकार 225 क्यूसिक पानी देगी हिसार के किसानों को

हिसार,
संयुक्त जल संघर्ष समिति के बैनर तले किसानों की एक महत्वपूर्ण बैठक बुधवार को जाट धर्मशाला में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता भाल सिंह सरसाना और रायसिंह सहारण ने संयुक्त रूप से की। बैठक में टेलों तक पूरा पानी पहुंचाने व दो सप्ताह नहरी पानी की मांग के साथ साथ बरसाती सीजन में लगातार पानी देने की मांग पर सरकार के साथ हुए समझौते की विस्तार से समीक्षा करते हुए आगामी रणनीति तैयार की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए समिति के प्रधान कुरड़ाराम नंबरदार ने कहा कि सरकार के साथ जिन 20 बिंदुओं पर समझौता हुआ था, उनपर सरकार गंभीरता पूर्वक काम को आगे बढ़ा रही है। खनौरी हैड पंजाब से जो 225 क्यूसिक पानी के मसले पर राजस्थान सरकार से एनओसी मिल चुकी है, वहीं पंजाब सरकार के पास कार्य करने के लिए सरकार की तरफ से पैसे जमा करवा दिए गए हैं। इसपर जल्द ही कार्य शुरू कर 225 क्यूसिक पानी हिसार के किसानों को मिलने की संभावना है। बरसाती सीजन के लिए भी नहरों की क्षमता में बढ़ोतरी की जा रही है, ताकि सीजन में पूरा पानी दिया जा सके। इसी तरह बासड़ा माइनर नंबर एक, बालसमंद सब माइनर, सीसवाला सब माइनर और सीसवाल माइनर पर रिमॉडलिंग का कार्य शुरू हो जाएगा। बरवाला ब्रांच और बालसमंद की क्षमता रिवाइज करने के लिए सरकार की ओर से एक कमेटी गठित की गई है, जिसमें दो चीफ इंजीनियर, तीन एसई व एक एक्सईन को शामिल किया गया है। यह कमेटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट सरकार को सौपेंगे।

सिरसा ब्रांच को तीन फुट नीचे करना, ढाकल हैड की रिमॉडलिंग करना व नरवाना ब्रांच के पुलों को दोबारा बनवाना और जो माइनर दोनों तरफ से जमना व भाखड़ा सिस्टम से पानी लेते थे, उनको बंद करवाना, ओल्ड सिवानी फीडर को दोबारा से बरसाती सीजन में दोबारा शुरू कराने सहित 20 बिंदुओं पर सरकार की ओर से कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने आशा जताई कि तय समय सीमा में सरकार उक्त सभी कार्य पूर्ण करवा देगी। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने इस मामले में कोताई बरती और समय पर कार्य पूर्ण नहीं हुआ तो किसान अगली रणनीति तैयार करने पर मजबूर हो जाएगी।

अभी तक नहीं पहुंच रहा टेलों तक पानी
समिति के समक्ष किसानों ने भी आक्रोश जाहिर किया कि सरकार दो सप्ताह तो दूर अभी तक टेलों पर एक सप्ताह भी पूरा पानी नहीं दिया है। किसान इस बाबत सरकार व प्रशासन से काफी नाराज दिखाई दिए। जिसके उपरांत समिति पदाधिकारी व किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल नहरी विभाग के एसई एआर भांभू से भी मिले और उनसे टेलों पर पूरा पानी पहुंचाने के बारे में विस्तार से चर्चा की। एसई भांभू ने आश्वस्त किया कि किसानों को आगे यह शिकायत नहीं रहेगी और टेलों पर पूरा पानी पहुंचाया जाएगा। इसको लेकर एक किसान व एक विभागीय कर्मचारी की कमेटी गठित की गई, जो हर रोज टेलों पर पानी की आपूर्ति की समीक्षा करेगा और इसकी रिपोर्ट विभाग को सौंपेगा।

इस मौके पर सतबीर पूनिया, अनिल लौरा, दिलबाग हुड्डा, सतबीर गढ़वाल, विरेंद्र पूनिया, विजेंद्र पनिहार, रणसिंह सरसाना, गुलाब झाझडिया, सुरेंद्र आर्य, राममेहर न्योली, पृथ्वी धायल, हवासिंह हिंदवान, निहाल सिंह डांगी, यशपाल, बलवंत कंवारी, भूप बासड़ा, मास्टर दलीप, नरेंद्र पचार, ईश्वर मुकलान, ओमप्रकाश भेरियां, सूरजभान, अजीत पायल, दलबीर भिवानी रोहिल्ला, रामकुमार ढाका, बलराज मंगाली, जगदीश जांगड़ा सहित भारी संख्या में विभिन्न गांवों के किसान मौजूद थे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

जारों लोग बने सैन्य शौर्य के गवाह..उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने भी किया सैन्य प्रदर्शनी का अवलोकन

प्रजापिता ईश्वरीय विश्वविद्यालय में कोविड टीकाकरण का आयोजन, 285 को दी टीके की डोज

राजनीति देश को चलाती है और शिक्षा मनुष्य को बनाती है : सोलंकी