हिसार

युवाओं को रोजगार देने के लिए उद्योग करें पहल, उनकी जरूरत के अनुरूप तैयार किए जाएंगे विद्यार्थी : उपायुक्त

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने की सक्षम हरियाणा योजना की समीक्षा

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि आईटीआई, पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट्स, कॉलेज व यूनिवर्सिटीज से अलग-अलग तकनीकी कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए स्थानीय स्तर की औद्योगिक इकाइयां विशेष पहल करें। उद्योग अपनी जरूरत हमें बताएं, उसी के अनुरूप युवाओं का कौशल विकास करके विद्यार्थियों को उद्योगों के लिए तैयार किया जाएगा।
यह बात उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने सक्षम हरियाणा (रोजगार) योजना की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने रोजगार विभाग, आईटीआई, उद्योग विभाग व औद्योगिक इकाइयों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए अधिक से अधिक युवाओं को नौकरियां उपलब्ध करवाने के संबंंध में विशेष दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अप्रैल माह में रोजगार मेले आयोजित करने के संबंध में भी अधिकारियों को हिदायतें दीं।
उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हरियाणा को भारत का स्किल कैपिटल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस दिशा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्तमान बजट में विशेष प्रावधान किए हैं। सक्षम युवा योजना के माध्यम से भी शिक्षित युवाओं को विभिन्न विभागों से जोडक़र रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिन विभागों में स्टाफ की कमी है वहां फिल्ड वर्क के लिए सक्षम युवा उपलब्ध करवाने के लिए उन्होंने रोजगार विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला में युवाओं की प्लेसमेंट क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई जाए।
उपायुक्त ने कहा कि विभिन्न शिक्षण संस्थाओं से तकनीकी कोर्स करने वाले युवाओं को अप्रेंटिसशिप व रोजगार देने के लिए स्थानीय स्तर के उद्योगों को रुचि दिखाते हुए विशेष पहल करनी चाहिए। औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों ने कहा कि वे तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवा रहे हैं लेकिन कुछ विशेष क्षेत्रों व तकनीकों के एक्सपर्ट युवा उन्हें नहीं मिल पाते हैं। इस पर उपायुक्त ने रोजगार विभाग व आईटीआई के अधिकारियों को उद्योगों की जरूरतों को समझने व इनके अनुरूप युवाओं को तकनीकी दक्षता मुहैया करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए जिला रोजगार टीम गठित की गई है जिसमें उपायुक्त को अध्यक्ष व जिला रोजगार अधिकारी को सदस्य सचिव बनाया गया है। इस टीम में उद्योग विभाग व अन्य विभाग भी शामिल हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिला में 1300 स्वयं सहायता समूह कार्यरत हैं जिनसे 13 हजार से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई हैं। इन महिलाओं को आवश्यकता अनुसार रोजगार शुरू करवाने के लिए ऋण आदि तत्परता से उपलब्ध करवाने के लिए उन्होंने एलडीएम को विशेष निर्देश दिए।
बैठक में मंडल रोजगार अधिकारी ललिता महतानी, एलडीएम सुनील कुकड़ेजा, सीएमजीजीए स्पर्श महेश्वरी व एलीना, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक इतबार सिंह, सतीश सिंगला, डीसीएम टैक्सटाइल से प्रताप, जिंदल इंडस्ट्री से प्रदीप व एचपी कॉटन सहित अन्य औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Related posts

तायल गार्डन में गिराई गई 6 अवैध दुकानें, नगर निगम के अधिकारियों की कार्रवाई आई कटघरे में

साजिश के तहत बिजली कर्मचारियों को किया सस्पैंड: शर्मा

हिसार में फिर मिले 9 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या हुई 98

Jeewan Aadhar Editor Desk