फतेहाबाद

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए ई-लर्निंग के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर रहें विद्यार्थी

ई-लर्निंग के तहत एज्यूसेट के माध्यम से सभी डीटीएच पर किया जाता है प्रसारण

यूट्यूब लिंक, संपर्क बैठक आदि ऐप के द्वारा भी घर पर पढ़ाओ शिक्षा को बढ़ाने के किए जा रहे हैं प्रयास

फतेहाबाद,
कोविड-19 जैसी महामारी से पूरा विश्व जूझ रहा है जो कि चिंता का विषय है। प्रदेश में मनोहर सरकार द्वारा लॉकडाउन के चलते सभी वर्गों को विभिन्न प्रकार की मूलभूत सुविधाएं व कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दे रही है। वहीं पर बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु सरकार के आदेशों की पालना में स्वास्थ्य, पुलिस, सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, राजस्व विभाग व सफाई कर्मियों, विभिन्न विभागों व प्रशासनिक अधिकारियों सहित आवश्यक सेवाओं में कार्यरत कर्मचारी बिना अपनी चिंता किए नि:स्वार्थ भाव व पूरी निष्ठा से कार्य कर रहे हैं। शिक्षण संस्थान भले ही बंद हो फिर भी शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी विद्यार्थियों को गुणवतापूर्वक बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने में कोई कौर कसर नही छोड़ रहे हैं।
केंद्र सरकार द्वारा विद्यार्थियों व नागरिकों को इस महामारी से बचाने के लिए जनहित में लॉकडाउन किया गया है, जिसके तहत सभी स्कूलों को बंद किया गया है परन्तु मनोहर सरकार में विद्यार्थियों को पढ़ाने के अवसर समाप्त नही हुए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने बताया कि विद्यार्थियों को ई-लर्निंग के माध्यम से पढ़ा सकते हैं। इसके लिए एज्यूसेट के माध्यम से सभी डीटीएच पर इसका प्रसारण किया जा रहा है। फतेहाबाद जिले में शत-प्रतिशत विद्यार्थी दैनिक आधार पर इसका प्रसारण देख रहे है। इसके अतिरिक्त फतेहाबाद जिले में सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों के व्हाट्सअप ग्रुप बनाए गए है, जिसमें 42727 विद्यार्थी, अभिभावक जुड़े हुए हैं, जिनमें शिक्षा विभाग द्वारा राज्य स्तर व जिला स्तर से विभिन्न प्रकार की शिक्षण सामग्री भेजी जाती है, जिसमें घर से पढ़ाओ अभियान के तहत 10 से 12 अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को कार्य दिया जाता है। विद्यार्थी इसे करके वापिस ग्रुप में डालते हैं। अध्यापकों द्वारा चेक करके इसे वापिस रिमाक्र्स के साथ वापिस भेजा जाता है। इसके अतिरिक्त गृह अभ्यास कार्य हेतु पुस्तकें आवश्यक होती है। इसके लिए स्कूल मुखियाओं, अध्यापकों, एसएमसी, अभिभावकों के सहयोग से विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें पिछले साल पढऩे वाले विद्यार्थियों से पुस्तकें लेकर नए आने वाले विद्यार्थियों को दी जा रही है।
उन्होंने बताया कि जिला में कोविड-19 यूनिट सर्वे में विभिन्न अध्यापकों की ड्यूटी भी उन्ही बूथों पर लगाई गई है, जिन बूथों के स्कूलों के वो अध्यापक हैं जिसके कारण वो सर्वे के साथ-साथ एडमिशन व घर-घर जाकर एज्यूसेट देखने हेतु प्रोत्साहन करने के साथ साथ होम वर्क भी चेक करते हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के यूट्यूब लिंक, संपर्क बैठक आदि ऐप के द्वारा भी घर पर पढ़ाओ शिक्षा को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे है। जिला स्तर, खंड स्तर व क्लस्टर स्तर पर ज़ूम व अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाती है, जिसमें अध्यापकों व मेंटर से कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की जाती है।
जिला स्तर से विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग ने मनोवैज्ञानिक परामर्श की सुविधा उपलब्ध करवाई है, जिस पर विद्यार्थी अभिभावक, अध्यापक कोई भी समस्या होने पर बात कर सकते है, जिसके लिए आप 6283848584 पर जिला काउंसेलर से चर्चा कर सकते हैं जो दैनिक आधार पर सुबह 8 बजे से 12 बजे व दोपहर बाद 2 बजे से 4 बजे तक उपलब्ध रहेंगे। उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने भी बच्चों के अभिभावकों से अपील है कि वे सोशल डिस्टेंस बनाकर बच्चों के साथ खेलें, रचनात्मक कार्य करें जैसे पेंटिंग, म्यूजिक सुनें। पुस्तक पढ़ें। योग ध्यान करें। आशावादी रहें। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उपरोक्त हेल्पलाइन पर बात करें। जिला फतेहाबाद के कुल 853 स्कूलों में 1 लाख 69 हजार 588 बच्चे हंै, जिनमें से जिला में 228 प्राइवेट स्कूलों में 69 हजार 246 बच्चे तथा 625 सरकारी स्कूलों में 1 लाख 342 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है। लॉकडाउन में मनोहर सुविधा के तहत घर बैठे बच्चों को बेहतर शिक्षा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। जिला में फास्ट-वे सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा लोगों को केबल नेटवर्किंग सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। फास्ट वे सर्विस प्रोवाइडर ने चैनल नंबर 284 से 297 तक एजुसेट चैनल सैट निर्धारित किए हैं। इसके अलावा जिला में स्थानीय सिटी केबल पर इसके लिए चैनल नंबर 37 व 131 रिजर्व किया है। पहली से बाहरवीं तक की कक्षाओं का 4 चैनलों पर निर्धारित की गई समय सारणी के अनुसार प्रसार हो रहा है।

Related posts

निर्माणाधीन मकान का छज्जा गिरा, राजमिस्त्री और मजदूर की मौत

गिरफ्त में आए युवकों का बड़ा खुलासा..सुनकर पुलिस रह गई दंग

जनता पैसे देने को तैयार..कर्मचारी लेने को नहीं तैयार