हिसार

किसान टिड्डी दल से घबराएं नहीं, प्रशासन की टीमें मुस्तैद, किसान भी सतर्क रहें : उपायुक्त

जिला में टिड्डी दल से निपटने के लिए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि पिछले कुछ समय से पड़ोसी राज्यों में टिड्डी दल की मौजूदगी के समाचार आ रहे हैं, लेकिन किसान टिड्डी दल से घबराएं नहीं, प्रशासन की टीमें पूरी तरह से मुस्तैद हैं। उन्होंने कहा कि किसान भी टिड्डïी दल के आने और इससे निपटने में प्रशासन के साथ सतर्कता के साथ सहयोग करें। इसी प्रकार सभी संबंधित विभागों के अधिकारी भी अपनी जिम्मेदारियों का मुस्तैदी से निर्वहन करें।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने यह बात आज लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कृषि विशेषज्ञों से टिड्डी दल के जीवन चक्र और इनके खात्मे के संबंध में विशेष रूप से चर्चा करते हुए टिड्डी दल से निपटने के लिए उपलब्ध संसाधनों, कीटनाशकों, ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रे यंत्र आदि की उपलब्धता की समीक्षा की।
बैठक में हकृवि के कीट विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. योगेश ने टिड्डी दल के व्यवहार के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि यह दिन में सफर करता है और सूर्यास्त होते ही खेतों में बैठ जाता है। यदि उसी समय स्प्रे कर दिया जाए तो टिड्डी दल को नष्ट किया जा सकता है। इस संबंध में क्लोरोपाइरिफोस दवा कारगर साबित हो रही है। अमूमन टिड्डी दल सब्जियों पर बैठता है और ट्रैक्टर के साइलेंसर या किसी अन्य यंत्र की तेज आवाज, धूएं व आग से यह उड़ जाता है। सफर के दौरान पैदा होने वाले टिड्डी ज्यादा लंबा नहीं उड़ पाते और खाई खोदकर, पलेवा करके इन्हें खत्म किया जा सकता है।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि कृषि विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारी नियमित रूप से खेतों में जाएं और किसानों को टिड्डी दल पर नियंत्रण करने के संबंध में जागरूक करें। उन्होंने कृषि उपनिदेशक को जिला के सीमावर्ती गांवों में उपलब्ध ट्रैक्टर, स्प्रे यंत्र व अन्य संसाधनों की सूची तैयार करवाने के लिए रिसोर्स मैपिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जागरूक किसानों का व्हाट्सएप गु्रप भी तैयार करवाया जाए ताकि वे टिड्डी दल आने की स्थिति में अधिकारियों को सूचित कर सकें। इसके लिए किसान कृषि विभाग की किसान बंधु नामक हेल्पलाइन नंबर 01662-225713 पर फोन करके अथवा कृषि विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. अरूण कुमार (9215809009) को फोन करके भी सूचना दे सकते हैं।
उपायुक्त ने कहा कि टिड्डी दल मनुष्यों को नुकसान नहीं करता है, इसलिए इसके प्रति घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने जिला में क्लोरोपाइरिफोस दवा की उपलब्धता की जानकारी अधिकारियों से ली। अधिकारियों ने बताया कि जिला में 1500 लीटर दवा उपलब्ध है। उपायुक्त ने दवा का स्टॉक बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सरकार के आदेशानुसार किसानों को अनुदान पर दवा उपलब्ध करवाई जाए।
डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि फायर ब्रिगेड विभाग अपनी गाडिय़ां 24 घंटे तैयार रखें। इसी प्रकार वन विभाग अपनी वन संपदा को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक प्रबंध करवाएं। उन्होंने कहा कि बागवानी विभाग अपनी नर्सरियों आदि की टिड्डी दल से सुरक्षा के लिए उपयुक्त प्रबंध करवाएं। उपायुक्त ने पंचायत विभाग को टिड्डी दल के संबंध में सभी पंचायतों को सूचित करने, जागरूक करने तथा प्रशासन को सूचनाएं उपलब्ध करवाने के संबंध में आगाह करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें और जिला में यदि कहीं टिड्डी दल आता है तो उसके खात्मे व फसलों की सुरक्षा के लिए उपयुक्त कदम उठाने के लिए तैयार रहें। शहरी क्षेत्र में आमजन को टिड्डी दल के प्रति जागरूक करने व आवश्यक प्रबंध करवाने के आदेश दिए।
बैठक में एसीयूटी अंकिता चौधरी, डीएफओ सुनील ढाका, डीआरओ राजबीर सिंह धीमान, कृषि उपनिदेशक डॉ. विनोद फोगाट, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिश्रर डॉ. पीके हुड्डा, डीएचओ सुरेंद्र सिहाग, डॉ. नरेंद्र, फायर ऑफिसर ताराचंद, कृषि विभाग से डॉ. प्रवीन मंडल, डॉ. अरुण यादव व डॉ. सोमप्रकाश सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Related posts

27 मई 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

धूंध के चलते जोहड़ में गिरा युवक, पानी में डूबने से हुई मौत

हकृवि के शिक्षक संघ ने डॉ. बालियान को सौंपा मांग पत्र