फतेहाबाद

उपायुक्त व रतिया विधायक ने गांव हड़ौली में किया पार्क एवं व्यायामशाला का उद्घाटन

विधायक ने जिम का सामान उपलब्ध करवाने के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की

फतेहाबाद/रतिया
प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को गुरू पूर्णिमा के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश की 110 पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया। इसी कड़ी में स्थानीय विधायकों व जिला उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ सहित संबंधित एसडीएम व प्रशासनिक अधिकारियों ने जिला में 7 पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया गया। जिला के गांव हड़ौली में विधायक एडवोकेट लक्ष्मण नापा व उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने पार्क एवं व्यायामशाला का उद्घाटन किया। इसके उपरांत उन्होंने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए पौधारोपण भी किया।
वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपना संदेश देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में 1000 पार्क एवं व्यायामशालाएं स्थापित करने का लक्ष्य रखा है और इसमें से आधी से ज्यादा व्यायामशालाएं बनकर तैयार हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी व्यायामशालाओं में योग शिक्षकों की नियुक्ति भी की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौर में इनका व्यायामशालाओं का महत्व और अधिक बढ़ गया है, क्योंकि योगासन भी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में कारगर हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुष विभाग की जड़ी-बूटियों का सेवन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन व्यायामशालाओं में आयुष विभाग के वैलनेस सेंटर भी बनाये जाएंगे ताकि ग्रामीणों को व्यायाम संबंधी सभी सुविधा मिल सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में बनाई जा रही ये पार्क एवं व्यायामशालाएं बहुत ही उपयोगी साबित होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरगामी सोच से योग को आज विश्व के लगभग सभी देशों ने स्वीकार किया है। परिणाम स्वरूप 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है, जिसमें 170 देशों की सीधे भागीदारी होती है। उन्होंने कहा कि गांवों में बनाई जा रही पार्क एवं व्यायामशालाएं युवाओं की अच्छी सेहत का नया मार्ग तैयार करेंगी। यहां पर युवा ही नहीं बल्कि बड़े भी योग एवं प्राणायाम कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि समृद्ध समाज के लिए स्वस्थ होना जरूरी है। हमारे स्वास्थ्य पर ही देश व समाज की तरक्की निर्भर करती है। इस दौरान उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी अपना संदेश देते हुए युवाओं को गुरू पूर्णिमा की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि युवाओं का फिजीकल फिट होना जरूरी है। उप मुख्यमंत्री ने पार्क एवं व्यायामशालाओं के उद्घाटन कार्य में लगे विकास एवं पंचायत विभाग सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी बधाई दी।
विधायक ने जिम का सामान उपलब्ध करवाने के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की
गांव हड़ौली में पार्क एवं व्यायामशाला के उद्घाटन अवसर पर रतिया के विधायक एडवोकेट लक्ष्मण नापा ने व्यायामशाला में जिम खोलने और सामान उपलब्ध करवाने के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे इन पार्क एवं व्यायामशालाओं का भरपूर लाभ उठाएं तथा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह व शाम के समय योगाभ्यास व अन्य क्रियाएं करें। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं 40-45 मिनट तक योगाभ्यास करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति योगाभ्यास करें और अपनी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गांव-गांव व घर-घर में योग को पहुंचाना चाहती है।
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि योग भारत की प्राचीन पद्धति है। योग का अर्थ है जोडऩा। उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न गांवों में बनाई जा रही पार्क एवं व्यायामशालाएं युवाओं को खेलों के प्रति रूचि पैदा करने के नये आयाम स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि हर आदमी की सेहत अच्छी होगी तो एक स्वच्छ समाज का निर्माण होगा। इसके अलावा इन पार्क एवं व्यायामशालाओं में युवा ही नहीं बल्कि बड़े भी योग एवं प्राणायाम कर सकेंगे। उपायुक्त ने कहा कि ऋषि-मुनियों, साधु-संत, महात्माओं ने भी योग का अपनाया और पूरी दुनिया को इसका संदेश दिया। योग पद्धति का ही असर था कि प्राचीन समय में व्यक्ति बहुत लंबी आयु तक जीवित रहते थे, नासा ने भी इस बात का उल्लेख किया है। योगाभ्यास से समाज में प्यार, प्रेम व भाईचारे की भावना पनपती है, जो समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में सहायक सिद्ध होती है। उपायुक्त ने कहा कि योगाभ्यास, आयुर्वेदिक व हौम्योपैथी का प्रयोग करने से जहां हम स्वस्थ रहेंगे वहीं कोरोना महामारी के संक्रमण से अपने आप को बचा सकेंगे। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधारोपण करें। इसके अलावा उनके संरक्षण की जिम्मेवारी भी लें।
कार्यक्रम को सफल बनाने में एनआईसी टीम का मिला सहयोग :
गांव हड़ोली में पार्क एवं व्यायामशाला के उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी एनआईसी सिकंदर के मार्गदर्शन में उनकी टीम का पूर्ण सहयोग मिला। एनआईसी की टीम ने दिन रात कार्य कर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पार्क एवं व्यायामशाला के उद्घाटन कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई।
इन गांवों में भी हुए पार्क एवं व्यायामशालाओं के उद्घाटन
गांव हिजरावां कलां में एसडीएम संजय बिश्रोई, खान मोहम्मद जिप सीईओ प्रवीण कुमार, गांव जमालपुर शेखां, धारसूल खुर्द, गुल्लरवाला तथा कुलां गांव की पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन स्थानीय विधायक, एसडीएम व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने किया। कार्यक्रम के उपरांत स्थानीय विधायक व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने पौधारोपण भी किया।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर एसडीएम सुरेन्द्र सिंह बेनीवाल, जजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र लेगा, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, जिला आयुष अधिकारी डॉ. धर्मपाल पूनिया, डीआईओ सिकंदर, जिला महामंत्री बलदेव ग्रोहा, रमेश मेहता, संजय नापा, सरपंच गुलशन चौधरी, राकेश सिहाग, नरेश टीटू, योगेश चौधरी, निर्मल, प्रताप सिहाग, नायब सिंह तामसपूरा, हरी सिंह हड़ौली, जरनैल सिंह हड़ोली, बिट्टू गुर्जर, बीडीपीओ रमेश मिथलानी, कार्यकारी अभियंता कुलबीर वर्मा, नेटवर्क इंजीनियर दीपक कौशल, मोहित भारद्वाज सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related posts

बिजली विभाग के एक्सईन और एसडीओ को जुर्माना

Jeewan Aadhar Editor Desk

आग से प्रभावित फसलों में नुकसान के आंकलन के लिए मंडलायुक्त ने किया विभिन्न स्थानों का दौरा

बिना अनुमति सरकारी स्कूल में गाना फिल्माने पर तीन पर केस दर्ज