फतेहाबाद

कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण समारोह में डीसी ने 51 दिव्यांगजनों को वितरित किए उपकरण

फतेहाबाद,
जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने स्थानीय पटवार भवन में सोमवार को एडिप योजना के तहत निशुल्क उपकरण वितरण समारोह में 51 दिव्यांगजनों को 5 लाख 68 हजार रुपये की राशि के कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरित किए। समारोह में उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने दिव्यांगजनों के लिए निर्मित 160 विभिन्न प्रकार के श्रवण यंत्र, स्मार्ट कैन वॉकिंग स्टिक, ट्राईसाइकिल व व्हील चैयर आदि वितरित किए। उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति शिक्षा, व्यवसाय, खेलकूद आदि क्षेत्रों में रूचि व अपनी योग्यता अनुसार आगे बढ़ें और समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में अह्म भूमिका निभाएं। दिव्यांग व्यक्तियों के लिए जिला प्रशासन हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है।
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि दिव्यांगता कोई अभिशाप नहीं है। हर व्यक्ति को ईश्वर ने कुछ अनमोल दिया है। आज दिव्यांग प्रत्येक क्षेत्र में सामान्य व्यक्ति से कम नहीं हैं। खेल, शिक्षा इत्यादि क्षेत्रों में दिव्यांगों ने देश का नाम रोशन किया है। समाज में अगर कोई दिव्यांग है तो उसकी मदद करना सिर्फ उनके माता-पिता का दायित्व नहीं है, बल्कि पूरे समाज का दायित्व है। उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगजनों के साथ तिरस्कार नहीं करें बल्कि उनके साथ प्यार बांटें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग होते हुए भी कई लोग महान वैज्ञानिक, कवि व गुरु हुए हैं, क्योंकि उन्होंने कभी दिव्यांगता को अपने पर हावी नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि यदि दिव्यांग व्यक्ति को उचित अवसर और अपेक्षित सहयोग दिया जाए, तो वह अपने जीवन में उच्च मुकाम हासिल कर दूसरे लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन सकते हैं।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से दिव्यांगजनों को बैटरी/स्वचालित तिपहिया वाहन भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। योजना के तहत 12 हजार रुपये की राशि स्वयं दिव्यांग व्यक्ति द्वारा वहन की जाती है जबकि 25 हजार रुपये की राशि मंत्रालय द्वारा स्वीकृत की जाती है, जिसके उपरांत कृत्रिम अंग एवं उपकरणों का निर्माण करने वाली कम्पनी एल्मिको दिव्यांगजनों को यह वाहन तैयार कर उपलब्ध करवाती है। उन्होंने यह भी बताया कि अगर दिव्यांग व्यक्ति 12 हजार रुपये की राशि स्वयं वहन नहीं कर सकता है तो यह राशि किसी सांसद, विधायक या सामाजिक-धार्मिक संस्था द्वारा वहन की जा सकती है। उपायुक्त ने कहा कि निकट भविष्य में वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों को रतिया व टोहाना में भी सहायक उपकरण जैसे श्रवण यंत्र, स्मार्ट कैन वॉकिंग स्टिक, ट्राईसाइकिल व व्हील चैयर वितरित किए जाएंगे।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और संबंधित अधिकारियों को शीघ्र समाधान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों की पेंशन संबंधित तथा अन्य समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाएगा।इस मौके पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी सचिव नरेश झांझड़ा, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव, लेखाकार राकेश सिंगला सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

पार्सल से भेजा बम! पुलिस ने बुलाया बम निरोधक दस्ता

Jeewan Aadhar Editor Desk

फतेहाबाद जिला के कोने-कोने में पहुंच रहा जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का जागरूकता वाहन

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर बुजुर्ग सावधानी बरतें : महानिदेशक राजीव रंजन