हिसार

इंग्लैंड के स्पाइन स्पेशलिस्ट डॉ. उज्जल देब नाथ ने गंगा अस्पताल में किया कुबड़े बच्चों का सफल ऑप्रेशन : डॉ. तरुण छाबड़ा

कुछ दिनों में सामान्य हो जाएगी बच्चों की कमर : डॉ. तरुण छाबड़ा

29 नवंबर से 2 दिसंबर तक सर्जिकल वर्कशॉप में अनेक स्पाइन स्पेशलिस्ट ने लिया भाग

चैरिटेबल संस्था ऑप्रेशन स्ट्रेट स्पाइन ट्रस्ट संस्था यूएसए द्वारा हिसार में किया गया चार दिवसीय सर्जिकल वर्कशाप का आयोजन

हिसार,
ऑप्रेशन स्ट्रेट स्पाइन संस्था द्वारा बच्चों की रीढ़ की हड्डी के टेढ़ेपन व कुबड़ेपन का सफल इलाज डाबड़ा चौक स्थित गंगा अस्पाल फॉर स्पेशल सर्जरी में चार दिवसीय सर्जिकल वर्कशॉप के दौरान किया गया। ये ऑप्रेशन इंग्लैंड के स्पाइन स्पेशलिस्ट डॉ. उज्ज्वल देब नाथ, डॉ. तरुण छाबड़ा व अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम ने संयुक्त रूप से किए। ऑप्रेशन के दौरान उत्तर भारत के जाने-माने रीढ़ की हड्डी के विशेषज्ञों ने भी भाग लिया। यह जानकारी गंगा अस्पताल फॉर स्पेशल सर्जरी के डायरेक्टर डॉ. तरुण छाबड़ा ने अस्पताल में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में दी।
डॉ. तरुण छाबड़ा ने अस्पताल परिसर में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि देवा गांव निवासी 13 वर्षीय निशा व हिसार की 13 वर्षीय भावना का सफल ऑप्रेशन किया गया है कुछ दिनों बाद ही उनकी कमर सामान्य हो जाएगी। हरियाणा में ऐसा पहली हिसार में गंगा अस्पताल में संभव हुआ है। इसके अलावा डॉ. छाबड़ा ने बताया कि हांसी निवासी 45 देवी मुन्नी देवी, बैंगलोर निवासी 37 वर्षीय उदयवीर तथा 23 वर्षीय अजय बैंगलोर निवासी का कूल्हे व कमर के पुराने रोग का सफल इलाज किया गया है जो काफी वर्षों से रोग से पीडि़त थे।
डॉ. तरुण छाबड़ा ने बताया कि ऑप्रेशन में वरिष्ठ स्पाइन स्पेशलिस्ट डॉ. उज्ज्वल देब नाथ के अलावा डॉ. महेश दत्त छाबड़ा, डॉ. लोकेश गर्ग, डॉ. दीपशिखा शर्मा सहित अन्य कई वरिष्ठ चिकित्सकों का सहयोग रहा। उन्होंने बताया कि अब विभिन्न स्कूलों में जाकर ऐसे बच्चों का पता लगाएंगे जो कूबड़ के रोग से पीडि़त हैं जिनका इलाज संस्था के साथ मिलकर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑपे्रशन के खर्च का कुछ हिस्सा ऑप्रेशन स्ट्रेट स्पाइन चैरिटेबल ट्रस्ट संस्था द्वारा उठाया गया है जो एक चैरिटेबल संस्था है जो कि स्कोलियोसिस रिसर्च सोसायटी यू्एसए द्वारा संचालित है।
डॉ. तरुण छाबड़ा ने बताया कि गंगा अस्पताल फॉर स्पैशल सर्जरी में 29 नवंबर से 2 दिसंबर तक इस सर्जिकल वर्कशॉप के माध्यम से ये ऑप्रेशन किए गए। इस एक सर्जरी में 10-12 घंटे तक का समय लगता है जिसके चलते अभी चार ही बच्चों का सर्जरी के लिए चयन किया गया है। इसके बाद इस रोग से पीडि़त अन्य बच्चों व व्यस्कों को सर्जरी के लिए रजिस्टर किया जाएगा। उन्होंने संस्था के बारे में बताया कि इस सर्जरी पर भारी भरकम खर्च आता है लेकिन ऑप्रेशन स्ट्रेट स्पाइन चैरिटेबल ट्रस्ट नाम मात्र की दरों में जरूरतमंद व अन्य लोगों की सर्जरी करती है जो पिछले 15 वर्षों में 181 सफल स्पाइनल सर्जरी कर चुकी है। भारत में संस्था की 15वीं स्पाइनल सर्जरी वर्कशॉप गंगा अस्पताल में आयोजित की जा गई। इस मौके पर उज्ज्वल देब नाथ, डॉ. तरुण छाबड़ा, अमित ग्रोवर नगर पार्षद, एडवोकेट एन.के. छाबड़ा सहित अन्य मौजूद रहे।

Related posts

हिसार: दर्दनाक हादसे में दो की मौत, दो साल का बच्चा गंभीर

उकलाना की निर्भया को मिले न्याय – कुलदीप सिंह सामौता

Jeewan Aadhar Editor Desk

एसडीएम ने दिलाई अधिकारियों व कर्मचारियों को मतदाता दिवस की शपथ